लाइव टीवी

रोहित शर्मा का इस मामले में कोई सानी नहीं, महान विव रिचर्ड्स से लेकर वीरू तक, सब रह गए पीछे

Updated Jan 10, 2021 | 15:45 IST

Rohit Sharma: टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट में गजब की दो उपलब्धियां हासिल की है। रोहित शर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया में अपने छक्‍के जमाने का अर्धशतक पूरा कर लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ऑस्‍ट्रेलिया में 50 छक्‍के जमाने वाले पहले मेहमान बल्‍लेबाज बने
  • रोहित शर्मा ऑस्‍ट्रेलिया में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बने
  • महान विव रिचर्ड्स से लेकर वीरेंद्र सहवाग तक सभी रोहित शर्मा से पीछे रह गए हैं

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्‍ट की दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया। उन्‍होंने 98 गेंदों में पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से 52 रन बनाए। रोहित शर्मा को पैट कमिंस ने मिचेल स्‍टार्क के हाथों कैच आउट कराकर उनकी पारी का अंत किया। बहरहाल, एक छक्‍का जमाकर रोहित शर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया में दो बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है।

रोहित शर्मा पहले विदेशी बल्‍लेबाज

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा ऑस्‍ट्रेलियाई सरजमीं पर 50 छक्‍के जमाने वाले पहले विदेशी बल्‍लेबाज बन गए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया में सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के जमाने के मामले में रोहित शर्मा के बाद दूसरे स्‍थान पर महान विव रिचर्ड्स काबिज हैं। रिचर्ड्स ने ऑस्‍ट्रेलिया में 45 छक्‍के जमाए हैं। वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल 35 छक्‍के के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं। पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी 32 छक्‍के के साथ इस स्‍पेशल क्‍लब में चौथे स्‍थान पर जमे हुए हैं।

मेहमान खिलाड़ी द्वारा ऑस्‍ट्रेलिया में जमाए सबसे ज्‍यादा छक्‍के

50 - रोहित शर्मा
45 - विव रिचर्ड्स
35 - क्रिस गेल
32 - शाहिद अफरीदी

पहले भारतीय बल्‍लेबाज

इसके अलावा रोहित शर्मा ऑस्‍ट्रेलियाई जमीन पर सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट छक्‍के जमाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं। हिटमैन ने ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट मैचों में अब तक 10 छक्‍के जमाए हैं। टीम इंडिया के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग 8 छक्‍के के साथ इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर इस लिस्‍ट में 7 छक्‍के की साथ तीसरे स्‍थान पर हैं। मुरली विजय आधा दर्जन छक्‍के के साथ चौथे स्‍थान पर जमे हुए हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया में सर्वाधिक टेस्‍ट छक्‍के जमाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज

10 - रोहित शर्मा
08 - वीरेंद्र सहवाग
07 - सचिन तेंदुलकर
06 - मुरली विजय

शुभमन के साथ किया कमाल

रोहित शर्मा ने सिडनी टेस्‍ट की दूसरी पारी में शुभमन गिल के साथ 71 रन की साझेदारी की। भारतीय ओपनर्स की घर के बाहर चौथी पारी में 2006 के बाद यह पहली 50 से ज्‍यादा रन की साझेदारी हुई है। इससे पहले 2006 में बेसेटर में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चौथी पारी में वीरेंद्र सहवाग और वसीम जाफर ने 109 रन की साझेदारी की थी।

भारतीय टीम पर हार का खतरा मंडराया

बता दें कि सिडनी टेस्‍ट में टीम इंडिया बैकफुट पर नजर आ रही है। रविवार को स्‍टंप्‍स तक उसने 98 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। भारत को मैच जीतने के लिए 309 रन की जरूरत है जबकि उसके 8 विकेट बचे हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम इस टेस्‍ट में ड्राइविंग सीट पर है। वह आसानी से पांचवें दिन मैच अपने नाम कर सकती है। भारत को मैच ड्रॉ कराने या जीतने के लिए किसी चमत्‍कार की जरूरत है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल