लाइव टीवी

INDvENG: इंटरनेशनल रिकॉर्ड के साथ हिटमैन ने खत्‍म किया शतक का सूखा, अंग्रेजों की बजाई बैंड

Updated Feb 13, 2021 | 14:04 IST

हिटमैन रोहित शर्मा मे टेस्ट क्रिकेट में फॉर्म में वापसी करते हुए चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को शुरू हुए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में सैकड़ा जड़ दिया है।

Loading ...
रोहित शर्मा( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं खेल पाए बड़ी पारी
  • चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भी रहे थे नाकाम
  • 15 महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में सैकड़ा जड़ने में हुए हैं सफल

चेन्नई: भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में शनिवार से शुरू हुए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन खराब शुरुआत के बीच टीम हिटमैन रोहित शर्मा फॉर्म में लौट आए। इंग्लैंड की कड़ी गेंदबाजी के बीच दूसरे छोर पर जहां विकेट गिर रहे थे वहीं एक तरफ रोहित शर्मा ने लंच से पहले 47 गेंद पर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। पहले दिन का लंच तक रोहित 80 रन बनाकर नाबाद थे। इसके बाद दूसरे सत्र में उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए 130 गेंद में शतक जड़ दिया। 

घरेलू सरजमीं पर 200 छक्के 
रोहित ने अपनी इस पारी के दौरान 14 चौके और 2 छक्के जड़े और इसी के साथ ही घरेलू सरजमीं पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 छक्के भी पूरे कर लिया। वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले पहले भारतीय और दुनिया के चौथे खिलाड़ी हैं। 

शतकों के मामले में गावस्कर को पीछे छोड़ा
रोहित शर्मा भारतीय सरजमीं पर बतौर ओपनर सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने के मामले में रोहित इस मामले में सुनील गावस्कर को पछाड़कर तीसरे पायदान पर आ गए हैं। सचिन तेंदुलकर बतौर ओपनर भारत के लिए 45 इंटरनेशनल शतक जड़कर पहले पायदान पर हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर 36 शतक के साथ वीरेंद्र सहवाग हैं। ऐसे में रोहित 35 शतक के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं गावस्कर के नाम बतौर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34 शतक हैं। शिखर धवन 24 शतकों के साथ पांचवें पायदान पर हैं।



15 महीने बाद बल्ले से निकला टेस्ट शतक
टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा 15 महीने बाद शतक जड़ने में सफल हुए हैं। अक्टूबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान रोहित ने रांची में दोहरा शतक जड़ा था। यह उनका उस सीरीज में तीसरा शतक था। इस सीरीज में रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार बतौर ओपनर बल्लेबाजी करने उतरे थे और बेहद सफल रहे थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं मचा पाए धमाल
बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कोई बड़ा कारनामा नहीं कर सके। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोहित को सिडनी और ब्रिस्बेन में खेलना का मौका मिला। इस दौरान चार पारियों में वो केवल एक अर्धशतक जड़ सके। सिडनी टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 52 रन और ब्रिस्बेन टेस्ट की पहली पारी में 44 रन पर बनाए थे। 

पहले टेस्ट में बना पाए थे कुल 18 रन 
इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में ही खेली पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में रोहित नाकाम रहे थे और वो पहली पारी में केवल 6 और दूसरी में 12 रन बना सके। लेकिन दूसरे टेस्ट में रोहित ने शानदार वापसी करते हुए करियर का 7वां शतक जड़ दिया। रोहित 5 टेस्ट और 8 पारी के बाद सैकड़ा बनाने में सफल हुए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल