लाइव टीवी

रोहित शर्मा ने विराट कोहली को फिर पछाड़ा, बने इंटरनेशनल टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

Updated Nov 03, 2019 | 21:22 IST

रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में विराट कोहली को एक बार फिर पीछे छोड़ दिया है। वो एक बार फिर भारत के लिए इंटरनेशल टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

Loading ...
Rohit Sharma

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले टी-20 मैच में कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले का जादू नहीं चला। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे रोहित का बल्ला नहीं चला। वो पारी के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर सैफुल इस्लाम की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन वापस लौट गए। 

रोहित ने इस दौरान 5 गेंद में 9 रन की पारी खेली  और विराट कोहली के एक बल्लेबाजी रिकॉर्ड को एक बार फिर अपने नाम कर लिया। भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित और विराट के बीच लगातार जंग चल रही है। दोनों में से जिस खिलाड़ी का बल्ला चलता है वो इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेता है। ऐसा ही रविवार को भी हुआ। रोहित ने जैसे ही अपनी छोटी सी पारी के दौरान 7 रन के आंकड़े को पार किया वो इंटरनेशनल टी-20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। 

रोहित ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 99वां टी-20 मैच खेलते हुए यह मुकाम हासिल किया। उनके 99 मैच की 91 पारियों में 2452 रन हो गए हैं। उन्होंने ये रन  31.84 की औसत और 136.67 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। वहीं विराट कोहली एक बार फिर दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। विराट ने टीम इंडिया के लिए 72 टी-20 मैचों में 50.00 के औसत और    135.28 के स्ट्राइक रेट से 2450 रन बनाए हैं। विराट कोहली को आराम दिए जाने के बाद रोहित के पास बांग्लादेश के खिलाफ बढ़त हासिल करने का अच्छा मौका है। 

रोहित इस मैच के लिए मैदान में उतरते हुए भारत के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस मामले में एमएस धोनी को पीछे छोड़ा जिन्होंने अब तक कुल 98 टी-20 मैच भारत के लिए खेले हैं। वहीं महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भारत के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले हैं। वो 100 इंटरनेशनल टी-20 मैचों में शिरकत करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने ये उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया सीरीज के दौरान सूरत में हासिल की थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल