लाइव टीवी

रोस्टन चेज बने इंग्लैंड के खिलाफ 'डबल धमाल' करने वाले पहले कैरेबियाई खिलाड़ी 

Updated Jul 20, 2020 | 01:05 IST

Roston Chase's Fifty and Five wicket double: वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर रोस्टन चेज ने मैनचेस्टर टेस्ट में एक पारी में पांच विकेट लेने के बाद अर्धशतक जड़कर अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रोस्टन चेज
मुख्य बातें
  • रोस्टन चेज ने मैनचेस्टर टेस्ट की पहली पारी में लिए पांच विकेट
  • इसके बाद बल्लेबाज में जड़ दिया अर्धशतक और टीम को फॉलोऑन से बचाया
  • इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में पचासा और पांच विकेट लेने का स्पेशल रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया

मैनचेस्टर(19 जुलाई 2020): वेस्टइंडीज के स्पिन ऑलराउंडर रोस्टन चेज ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा लिया। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक पूरा करते ही चेज इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में पांच विकेट लेने के साथ अर्धशतक जड़ने का कारनामा दो बार करने वाले पहले कैरेबियाई क्रिकेटर हैं। उनसे पहले वेस्टइंडीज का और कोई खिलाड़ी इस ऐसे स्पेशल प्रदर्शन को दोहरा नहीं सका। 

पहले पंजा जड़ा फिर फॉलोऑन से बचाया 
रोस्टन चेज ने मैनचेस्टर टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी में 44 ओवर में 172 रन देकर पांच विकेट लिए थे। मैनचेस्टर के मैदान पर 70 साल बाद ऐसा हुआ है जब वेस्टइंडीज के किसी स्पिनर ने एक पारी में 5 विकेट झटके हों। चेज ने रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, जैस क्रॉले ओली पोप और सैम कुरेन जैसे खिलाड़ियों के विकेट झटके। गेंदबाजी में धमाल मचाने के बाद उन्होंने बल्ले से कमाल करते हुए टीम को फॉलोऑन खेलने से बचा लिया। उनके आउट होते ही कैरेबियाई पारी ढह गई। 

ब्रिजटाउन टेस्ट में अर्धशतक के साथ लिए थे 8 विकेट 
चेज ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी 2019 में ब्रिजटाउन में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में 54 रन बनाए थे। इसके बाद मैच की आखिरी और इंग्लैंड की दूसरी पारी में 60 रन देकर 8 विकेट लिए थे। उस मैच में चेज ने केवल दूसरी पारी में गेंदबाजी की थी इंग्लैंड के बल्लेबाजों को धूल चटा दी थी। ऐसे में 18 महीने बाद चेज ने एक बार फिर वैसा ही प्रदर्शन करके इतिहास रच दिया है।

ऐसे रहा है अबतक करियर 
28 वर्षीय रोस्टन चेज ने अबतक खेले 34 टेस्ट मैच की 61 पारियों में 32.10 के औसत से 1830 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 137* रन रहा है। वहीं गेंदबाजी में 34 मैच की 48 पारी में 41.56 की औसत से 66 विकेट लिए हैं। तीन बार उन्होंने पारी में पांच विकेट लिए हैं जिसमें से दो बार इंग्लैंड और एक बार भारत के खिलाफ किया है। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 8/60 रन रहा है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल