लाइव टीवी

SA vs BAN: दक्षिण अफ्रीका की मुट्ठी में पहला टेस्ट, 274 के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने गंवाए 3 विकेट 

Updated Apr 04, 2022 | 05:30 IST

South Africa vs Bangladesh: मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ डरबन में खेले जा रहे सीरीज के चौथे दिन अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। 

Loading ...
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीकी टीम हुई 204 रन पर ढेर
  • जीत के लिए मिला है बांग्लादेश को 274 रन का लक्ष्य, चौथे दिन गंवा दिए हैं 11 रन पर 3 विकेट
  • पांचवें और आखिरी दिन जीत के लिए बांग्लादेश को बनाने हैं 263 रन, द. अफ्रीका को झटकने हैं 7 विकेट

डरबन: गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से मैच में वापसी करने के बाद बांग्लादेश ने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के लिए 274 रन का पीछा करते हुए रविवार को चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 11 रन पर तीन विकेट गंवा दिये। बांग्लादेश ने 88 रन के अंदर आखिरी नौ विकेट झटक कर दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी को 204 रन पर समेट कर अपनी उम्मीदें जगायी।  लेकिन टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने निराश किया।

सलामी बल्लेबाज सदमान इस्लाम (शून्य) महमूदुल हसन जॉय (चार) और कप्तान मोमिनुल हक (दो) के आउट होने से बांग्लादेश की स्थिति खराब हो गयी। इस दौरान केशव महाराज ने सात रन देकर दो विकेट और सिमोन हार्मर ने चार रन देकर एक विकेट लिया।

द. अफ्रीका ने 1 विकेट पर बना लिए थे 116 रन 
दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में एक विकेट पर 116 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थे लेकिन इसके बाद टीम की पारी लड़खड़ा गयी। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दिन की शुरुआत दूसरी पारी में बिना नुकसान के छह रने की थी। इबादत हुसैन (40 रन पर तीन विकेट) ने सारेल एरवी (आठ रन) को पवेलियन भेज टीम को पहली सफलता दिलाई लेकिन इसके बाद कप्तान डीन एल्गर और कीगन पीटरसन (36) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए लंच तक टीम का स्कोर एक विकेट पर 105 रन कर दिया। टीम ने दिन के पहले सत्र में 99 रन बनाये और सिर्फ एक विकेट गंवाया।

दूसरी पारी में 204 पर हुई मेजबान टीम ढेर
बांग्लादेश के गेंदबाजों ने दूसरे सत्र में चार विकेट और तीसरे सत्र में पांच चटकाये। तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद (24 रन पर दो विकेट) में एल्गर की 64 रन की पारी को खत्म कर दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी को तोड़ा। एल्गर की मैच में यह दूसरी अर्धशतकीय पारी है। उन्होंने 102 गेंद की पारी में सात चौके लगाये।

इसके बाद स्पिनर मेहदी हसन मिराज ने पीटरसन (36) और विकेटकीपर कायल वेरेने (06) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस बीच इबादत ने तेम्बा बावुमा को यासिर अली (चार) के हाथों कैच कराकर टीम को बड़ी सफलता दिलायी। पदार्पण कर रहे रेयान रिकेलटन 39 रन पर नाबाद रहे। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 367 रन के जवाब में बांग्लादेश की टीम 298 रन पर आउट हो गयी थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल