लाइव टीवी

IND vs SL: सचिन तेंदुलकर ने 84 और विराट कोहली ने खेले 47 मैच, लेकिन शतकों का ये आंकड़ा आपको कर देगा हैरान

Updated Jul 13, 2021 | 06:30 IST

India vs Sri Lanka Records | भारत और श्रीलंका की टीम जल्द ही वनडे सीरीज में आमने-सामने होंगी। सीरीज से पहले आइए एक बड़े रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • भारती का श्रीलंका दौरा 2021
  • भारत बनाम श्रीलंका वनडे सीरीज
  • भारत और श्रीलंका मैच रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका के बीच सीमित ओवरों की सीरीज का आगाज होने में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। दोनों टीमें 18 जुलाई को पहले वनडे में टकराएंगी। नियमित कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड दौरे पर हैं, जिसकी वजह से श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कमान सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के हाथों में होगी। श्रीलंका के खिलाफ कई युवा खिलाड़ी पहली बार दमखम दिखाते हुए नजर आएंगे। दोनों टीमें जब भिड़ेंगी तो कई रिकॉर्ड दांव पर होंगे।  सीरीज शुरू होने से पहले आइए आपको भारत-श्रीलंका के बीच वनडे में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं।

ये आंकड़ा आपको कर देगा हैरान    

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली भारत-श्रीलंका के दरमियान वनडे में संयुक्त रूप से सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। दोनों ने आठ-आठ शतक जमाए हैं। हालांकि, आपको दोनों के बीच मैच खेलने के अंतर का आंकड़ा हैरान कर देगा। सचिन ने जहां श्रीलंका के खिलाफ 84 मैचों की 80 पारियों में 8 शतक मारे वहीं विराट ने महज 47 वनडे की 46 पारियों में इतने शतक ठोक डाले। विराट ने मैच कम खेलकर इस आंकड़ा को छुआ। दोनों इस दौरान नौ-नौ मर्तबा नाबाद पवेलियन लौटे। विराट अब सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। 

लिस्ट में शिखर धवन इस स्थान पर

सचिन और विराट के बाद दोनों टीमों के बीच सबसे ज्यादा सेंचुरी जड़ने का कारनामा पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने अंजाम दिया है। उन्होंने 89 मैचों की 85 पारियों में 7 शतक लगाए। वहीं, पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर चौथे और 'हिटमैन' के नाम से मशहूर ओपनर रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर हैं। गंभारी ने 37 वनडे में 6 और रोहित ने 46 मैचों में 6 शतक ठोके हैं। इनके बाद पूर्व श्रीलंकाई विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा (76 मैचों में 6 शतक) हैं। इस लिस्ट में शिखर धवन सातवें नंबर पर हैं। उन्होंने 16 मैचों में 4 शतक जमाए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल