लाइव टीवी

महान सचिन तेंदुलकर ने किया खुलासा, स्‍टीव स्मिथ को आउट करने के लिए ये प्‍लान काम आएगा

Updated Nov 24, 2020 | 16:37 IST

Sachin Tendulkar: भारतीय टीम ने पिछले ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर टेस्‍ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा था। तब स्‍टीव स्मिथ कंगारू टीम में शामिल नहीं थे। तेंदुलकर ने बताया कि कैसे स्मिथ को आउट किया जा सकता है।

Loading ...
सचिन तेंदुलकर
मुख्य बातें
  • सचिन तेंदुलकर ने स्‍टीव स्मिथ को आउट करने का प्‍लान बताया
  • सचिन तेंदुलकर ने कहा कि स्‍टीव स्मिथ को पांचवें स्‍टंप पर गेंदबाजी करने की जरूरत
  • सचिन तेंदुलकर ने कहा कि इस तरह उनके बल्‍ले का बाहरी किनारा लग सकता है

नई दिल्‍ली: आईसीसी के शीर्ष रैंक टेस्‍ट बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ आगामी बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन सकते हैं। 17 दिसंबर से शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में स्मिथ पहली ही गेंद से भारतीय गेंदबाजों पर हावी रहने की कोशिश करेंगे। महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर ने स्‍टीव स्मिथ को आउट करने के लिए एक योजना का खुलासा किया है। महान बल्‍लेबाज ने कहा कि गेंदबाजों को स्मिथ के पांचवें स्‍टंप को निशाना बनाना चाहिए।

बता दें कि पिछली बार भारतीय टीम ने जब ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा किया था तो टेस्‍ट सीरीज 2-1 से जीतकर इतिहास रच दिया था। हालांकि, स्मिथ उस सीरीज का हिस्‍सा नहीं थे। वह बॉल टेंपरिंग विवाद के कारण एक साल का प्रतिबंध झेल रहे थे। इस बार स्मिथ मैदान पर भारतीय गेंदबाजों के होश उड़ाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। स्मिथ की तकनीक के बारे में बात करते हुए मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने कहा कि 31 साल के स्मिथ अपरंपरागत बल्‍लेबाज हैं। भारतीय गेंदबाजों को उन्‍हें आउट करने के लिए अतिरिक्‍त प्रयास करना होगा। तेंदुलकर का मानना है कि ऑफ स्‍टंप लाइन में तीसरे या चौथे स्‍टंप की जगह भारतीय गेंदबाजों को पांचवें स्‍टंप पर निशाना साधना चाहिए।

तेंदुलकर के हवाले से द हिंदू ने कहा, 'स्मिथ की तकनीक अपरंपरागत है। आमतौर पर हम गेंदबाज को कहते हैं कि टेस्‍ट में ऑफ स्‍टंप लाइन पकड़े और तीसरे या चौथे स्‍टंप पर गेंदबाजी करे। मगर स्मिथ के लिए चूकि वह शफल करते हैं, तो उन्‍हें करीब चार से पांच इंच दूर गेंद डालनी चाहिए। एक गेंदबाज को चौथे या पांचवें स्‍टंप पर गेंदबाजी करना चाहिए ताकि स्मिथ के बल्‍ले का बाहरी किनारा ले सके। यह किसी भी चीज से बढ़कर मानसिक रूप से अपनी लाइन को एडजस्‍ट करने वाली बात है।'

स्मिथ को बैकफुट पर रखने से मिल सकता है फायदा: तेंदुलकर

कुछ दिनों पहले स्मिथ ने कहा था कि वह मेहमान गेंदबाजों द्वारा होने वाली शॉर्ट गेंदों की बौछार के लिए तैयार रहेंगे। इस बारे में बात करते हुए सचिन तेंदुलकर ने सलाह दी कि भारतीय टीम को स्मिथ को ऑफ स्‍टंप चैनल पर बांधे रखना चाहिए और उन्‍हें बैकफुट पर खेलने को मजबूर करना चाहिए।

तेंदुलकर ने कहा, 'स्मिथ को मैंने देखा,वो शॉर्ट पिच गेंदों के लिए तैयार रहता है। वह इस बात की उम्‍मीद करता है कि गेंदबाज उस पर हावी होना चाहेंगे। मगर मेरे ख्‍याल से उसकी परीक्षा ऑफ स्‍टंप लाइन पर लेनी चाहिए। उसे बैकफुट पर रखो और जल्‍दी गलती कराने के लिए मजबूर करो।' यह पूछने पर कि क्‍या इन स्विंग यॉर्कर प्रभावी होगी क्‍योंकि स्मिथ लेग स्‍टंप से शफल करते हैं, तो तेंदुलकर ने कहा कि यह पिच पर निर्भर करेगा कि स्विंग मिल रही है या नहीं।

महान बल्‍लेबाज ने कहा, 'इन स्विंग यॉर्कर के लिए पिच पर निर्भर रहना होगा। सभी चीजें मायने रखेंगी। आप थूक का उपयोग नहीं कर सकेंगे, इसलिए मामला अलग होगा। इंग्‍लैंड में टेस्‍ट मैच के दौरान कई मौकों पर गेंद स्विंग नहीं करती। मुझे नहीं पता कि वह हरा विकेट बनाएंगे या नहीं। अगर गेंद स्विंग नहीं हुई, तो स्विंग यॉर्कर आप शायद नहीं देख पाएंगे।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल