लाइव टीवी

टीम इंडिया से टीवी सीरियल्स और बिग बॉस तक..अब सलील अंकोला बने मुंबई क्रिकेट के मुख्य चयनकर्ता

Updated Dec 16, 2020 | 22:20 IST

Salil Ankola becomes MCA chief selector: क्रिकेटर से अभिनेता बने सलील अंकोला अब मुंबई क्रिकेट के नए मुख्य चयनकर्ता चुने गए हैं। आइए जानते हैं कौन हैं सलील अंकोला।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सलील अंकोला
मुख्य बातें
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से छोटे पर्दे तक..अब क्रिकेट प्रशासन में वापसी
  • सलील अंकोला बने मुंबई क्रिकेट के मुख्य चनयकर्ता
  • क्रिकेटर से अभिनेता बने..एक शारीरिक समस्या ने करियर बिगाड़ा

नई दिल्लीः कम ही ऐसा देखने को मिला है कि किसी क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी छाप छोड़ी और फिर छोटे पर्दे पर आकर भी धमाल मचाया, और एक बार क्रिकेट की दुनिया में वापसी कर ली। हम यहां बात कर रहे हैं पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज सलील अंकोला की, जिनको आगामी घरेलू क्रिकेट सत्र के लिए मुंबई क्रिकेट का नया मुख्य चनयकर्ता चुन लिया गया है।

आगामी घरेलू क्रिकेट सत्र अगले महीने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ शुरू होगा। सलील अंकोला (52 वर्ष) ने भारत के लिये एकमात्र टेस्ट मैच में दो विकेट चटकाये थे। उन्होंने 20 वनडे भी खेले जिसमें 13 विकेट झटके थे। घरेलू क्रिकेट में अंकोला ने 54 मैच खेले और 181 विकेट चटकाये जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 47 रन देकर छह विकेट रहा था।

चयन समिति के अन्य सदस्य संजय पाटिल, रविंद्र ठाकेर, जुल्फिकार पार्कर और रवि कुलकर्णी हैं। मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘एमसीए की क्रिकेट सुधार समिति ने 2020-21 सत्र (31 मार्च 2021 को समाप्त होने वाला सत्र) के लिये सीनियर चयन समिति के लिये सलिल अंकोला (चेयरमैन), संजय पाटिल, रविंद्र ठाकेर, जुल्फिकार पार्कर और रवि कुलकर्णी की नियुक्तियां की है।’’

क्रिकेट सुधार समिति में लालचंद राजपूत (चेयरमैन), राजीव कुलकर्णी और समीर दिघे शामिल हैं। एमसीए ने कहा कि जल्द ही सीनियर पुरूष टीम के मुख्य कोच की घोषणा की जायेगी।

सलील अंकोला का अनोखा करियर

एक टेस्ट मैच, 20 वनडे मैच और 1996 विश्व कप खेल चुके सलील अंकोला ने भारत के कई दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलने का अवसर प्राप्त किया। वो एक शानदार क्रिकेटर के रूप में उभर रहे थे लेकिन उन्होंने 28 साल की उम्र में संन्यास लेने का फैसला लिया क्योंकि उनकी बाईं शिन बोन में बोन ट्यूमर होने का खुलासा हुआ। इसकी वजह से वो दो साल तक दौड़ नहीं सके। वो 1995/96 में रणजी ट्रॉफी खिताब जीतने वाली मुंबई क्रिकेट टीम का भी हिस्सा रहे जिसमें सचिन तेंदुलकर भी शामिल थे।

इसके बाद सलील अंकोला ने क्रिकेट का मैदान छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। अच्छी कद-काठी और शानदार लुक्स के चलते अंकोला को टीवी इंडस्ट्री में काम मिलने में ज्यादा मुश्किल नहीं हुई। साल 2006 में सलील अंकोला रिएलिटी टीवी शो बिग बॉस का हिस्सा बने। वो बिग बॉस सीजन का पहला संस्करण था। उन्होंने बिग बॉस के घर में सबसे कम दिन (8) बिताए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल