लाइव टीवी

पीसीबी ने सरफराज अहमद से छीनी कप्तानी, जानिये अब किसे मिली जिम्मेदारी

Updated Oct 18, 2019 | 15:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

श्रीलंका के खिलाफ घरेल टी-20 सीरीज में 3-0 की शर्मनाक हार का सामना करने के बाद सरफराज अहमद को कप्तानी से हटा दिया गया है। उनकी जगह इन खिलाड़ियों को टीम की कमान दी गई है।

Loading ...
Sarfaraz Ahmed
मुख्य बातें
  • सरफराज अहमद को पीसीबी ने टेस्ट और टी-20 की कप्तानी से हटाया
  • बाबर आजम बने नए टी-20 टीम के नए कप्तान
  • अहजर अली को मिली पाकिस्तान की टेस्ट टीम की कमान

लाहौर: श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज में पाकिस्तान की 3-0 से करारी हार के बाद सरफराज अहमद पर तलवार चली है और उन्हें टीम की टेस्ट और टी-20 कप्तानी से हाथ घोना पड़ा है। अजहर अली को पाकिस्तान की टेस्ट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है वहीं बाबर आजम के हाथों में टी-20 टीम की कमान सौंपी गई है। वनडे टीम के कप्तान के बारे में अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। सरफराज वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे या नहीं इस बारे में बाद में फैसला होगा। 

आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में पाकिस्तान की टीम नहीं पहुंच सकी थी। टूर्नामेंट की शुरुआत में पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही थी लेकिन बाद में उसने वापसी की पुरजोर कोशिश की लेकिन सेमीफाइनल में रन औसत के आधार पर नहीं पहुंच सकी थी। तब से सरफराज की कप्तानी पर खतरे के बादल मंडरा रहे थे। 

विश्व कप के बाद टीम के कोच और मुख्यचयनकर्ता को हटा दिया गया। मिस्बाह उल हक को टीम का नया मुख्य चयनकर्ता और हेड कोच की दोहरी जिम्मेदारी दी गई। ऐसे में पाकिस्तानी टीम का श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में वनडे सीरीज में तो प्रदर्शन ठीक रहा और सीरीज 2-0 से उसने अपने नाम की लेकिन लाहौर में खेली गई टी-20 सीरीज में 0-3 के अंतर से श्रीलंका की दूसरे दर्जे की टीम के सामने हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद से सरफराज एक बार फिर आलोचकों के निशाने पर आ गए। ऐसे में चयनसमिति ने उन्हें कप्तानी के साथ-साथ टीम से बाहर करने का फैसला किया है। 

माना जा रहा है कि श्रीलंका के खिलाफ हार के बाद सरफराज से मिस्बाह बेहद नाराज थे और उन्होंने पीसीबी के सीईओ वसीम खान को उन्हें कप्तानी से हटाने के बारे में पहले ही बता दिया था।

पाकिस्तान का नया टेस्ट कप्तान नियुक्त किए जाने के बाद अजहर अली ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट के लिए पाकिस्तान की टीम का कप्तान बनने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है। मैं बेहद फख्र और उत्साहित महसूस कर रहा हूं। मुझे जो नई जिम्मेदारी टेस्ट चैंपियशिप से पहले सौंपी गई है टीम के सहयोग के साथ उसके साथ पूरी तरह न्याय करने की कोशिश करूंगा। 21 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट और टी-20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया जाएगा। 

श्रीलंका के खिलाफ घरेलू वनडे और टी-20 सीरीज से पहले बाबर आजम को टीम का उपकप्तान बनाया गया था। ऐसे में टी-20 टीम का कप्तान बनाए जाने के बाद प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, दुनिया की नंबर एक टी-20 टीम का कप्तान नियुक्त किया जाना मेरे करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि है। मैं इस नई चुनौती के लिए पूरी तरह तैयार हूं और इस दौरान मुझे बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा। पीसीबी द्वारा मेरी क्षमताओं पर विश्वास जताने पर मुझे बेहद खुशी है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल