लाइव टीवी

Ranji Trophy: फाइनल में पहुंची सौराष्ट्र की टीम, सेमीफाइनल में गुजरात को दी करारी शिकस्त

Updated Mar 04, 2020 | 16:37 IST

Gujarat vs Saurashtra Semi-Final: सौराष्ट्र की टीम रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंच गई है। सौराष्ट्र ने सेमीफाइनल में गुजरात को धराशायी किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सौराष्ट्र ने जीता सेमीफाइनल।

राजकोट: तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट की शानदार गेंदबाजी के दम पर सौराष्ट्र की टीम रणजी ट्रॉफी 2019-20 के फाइनल में पहुंच गई है। सौराष्ट्र ने मैच के पांचवें और आखिरी दिन बुधवार को गुजरात को 92 रनों से करारी शिकस्त दी। सौराष्ट्र की पिछले आठ सीजन में चौथी बार फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है। सौराष्ट्र का फाइनल में बंगाल से मुकाबला होगा। बंगाल ने दूसरे सेमीफाइनल में कर्नाटक को 174 रन से हराकर 13 साल में पहली बार रणजी ट्राफी फाइनल में जगह बनाई। 
फाइनल 9 मार्च से खेला जाएगा।

गुजरात के सामने था मुश्किल लक्ष्य

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय किया। सौराष्ट्र ने पहली पारी में 304 रन बनाए। वहीं, गुजरात की पहली पारी महज 252 रन पर सिमट गई। इसके बाद 52 रन की बढ़त के साथ सौराष्ट्र ने दूसरी पारी में 274 रन बनाए और गुजरात के सामने 327 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। उसने 63 रन तक अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद फिर चिराग गांधी (96) और कप्तान पार्थिव पटेल (93) ने छठे विकेट के लिए 158 रनों की साझेदारी करके गुजरात को मुश्किल से निकालने की कोशिश की।

कप्तान पार्थिव टीम के 221 के स्कोर पर छठे विकेट के रूप में आउट हो गए और फिर गुजरात की टीम 72.2 ओवर में 234 रन पर सिमट गई। चिराग ने 139 गेंदों पर 16 चौके जबकि पार्थिव ने 148 गेंदों पर 13 चौके लगाए। भार्गव मेराई ने 56 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 14 रन बनाए।  गुजरात की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके आखिरी 5 विकेट सिर्फ 13 रन के अंदर गिर गए। उनादकट ने सौराष्ट्र के लिए दूसरी पारी में 56 रन देकर 7 विकेट चटकाए। उनके अलावा  धर्मेंद्रसिंह जडेजा, चिराग जानी और प्रेरक माकंड ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

अर्पित के शतक से सौराष्ट्र को हुआ फाएदा

मध्यक्रम के बल्लेबाज अर्पित बासवदा की विषम परिस्थितियों में खेली गई शतकीय पारी ने सौराष्ट्र ने सौराष्ट्र को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। बासवदा ने अपनी टीम के लिए 139 रन बनाए जिसमें 16 चौके और एक छक्का शामिल थे। बासवदा ने तब क्रीज पर कदम रखा था जब सौराष्ट्र का स्कोर पांच विकेट पर 15 रन था। इसके बाद उन्होंने चैतन्य सकारिया (45) के साथ छठे विकेट के लिये 90 और चिराग जानी (51) के साथ सातवें विकेट के लिये 109 रन की दो साझेदारियां की। सौराष्ट्र ने इस तरह से अपनी दूसरी पारी में 274 रन बनाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल