लाइव टीवी

शैफाली वर्मा ने बनाया विश्‍व रिकॉर्ड, वर्ल्‍ड कप फाइनल खेलने वाली बनीं दुनिया की सबसे युवा खिलाड़ी

Updated Mar 08, 2020 | 12:33 IST

Shafali Verma youngest to play World Cup Final: भारतीय ओपनर शैफाली वर्मा ने विश्‍व कप के फाइनल में इतिहास रच दिया है। वर्मा ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक 4 मैचों में 161 रन बनाए हैं।

Loading ...
शैफाली वर्मा

मेलबर्न: टीम इंडिया की ओपनर शैफाली वर्मा ने रविवार को आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप के फाइनल में इतिहास रच दिया। शैफाली क्रिकेट विश्‍व कप का फाइनल खेलने वाली दुनिया की सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं। हरियाणा की शैफाली 16 साल और 40 दिन की उम्र में विश्‍व कप का फाइनल खेल रही हैं। यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। शैफाली वर्मा ने मौजूदा टूर्नामेंट में धमाकेदार प्रदर्शन किया है। उन्‍होंने आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप में अब तक 4 मैचों में 161 रन बनाए हैं। वह भारत की तरफ से मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली बल्‍लेबाज हैं।

पुरुष/महिला में सबसे युवा

शैफाली वर्मा विश्‍व कप फाइनल खेलने वाली पुरुष और महिला क्रिकेटरों में सबसे युवा खिलाड़ी बनी हैं। भारतीय ओपनर ने वेस्‍टइंडीज की शकाना क्विंटाइन का रिकॉर्ड तोड़ा। कैरेबियाई खिलाड़ी ने महिलाओं का वनडे विश्‍व कप 2013 का फाइनल खेला था, तब उनकी उम्र 17 साल और 45 दिन थी। पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आमिर आईसीसी विश्‍व कप फाइनल में खेलने वाले सबसे युवा पुरुष खिलाड़ी हैं। आमिर ने 2009 में पुरुषों के टी20 इंटरनेशनल फाइनल में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया था। तब उनकी उम्र 17 साल और 69 दिन थी। वेस्‍टइंडीज की हैली मैथ्‍यूज आईसीसी विश्‍व कप फाइनल खेलने वाली चौथी सबसे युवा खिलाड़ी हैं। मैथ्‍यूज ने 2016 में महिलाओं के टी20 विश्‍व कप में वेस्‍टइंडीज का प्रतिनिधित्‍व किया। तब उनकी उम्र 18 साल और 15 दिन थी।

मिताली के बाद बनीं पहली महिला बल्‍लेबाज

शैफाली वर्मा हाल ही में महिलाओं की टी20 इंटरनेशनल बल्‍लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंची। वर्मा ने 19 स्‍थान की छलांग लगाते हुए शीर्ष स्‍थान हासिल किया। भारतीय ओपनर ने न्‍यूजीलैंड की सूजी बेट्स को पछाड़कर पहला स्‍थान हासिल किया था। बेट्स अक्‍टूबर 2018 से शीर्ष स्‍थान पर जमी हुई थीं। इससे पहले वेस्‍टइंडीज की कप्‍तान स्‍टेफनी टेलर शीर्ष पर थीं। शैफाली महिलाओं की टी20 इंटरनेशनल बल्‍लेबाजी रैंकिंग में मिताली राज के बाद नंबर-1 बनने वाली दूसरी भारतीय बल्‍लेबाज बनीं।

इतिहास रचने का मौका

शैफाली वर्मा के पास आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप के फाइनल में इतिहास रचने का मौका है। वह आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज बन सकती हैं। खबर लिखे जाने तक शैफाली ने अब तक 4 मैचों में 161 रन बनाए हैं। आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में शैफाली इस समय चौथे स्‍थान पर हैं। इंग्‍लैंड की नताली स्किवर (202) पहले स्‍थान पर हैं। शैफाली को इन्‍हें पीछे छोड़ने के लिए 41 रन की जरुरत है। हालांकि, शैफाली को ऑस्‍ट्रेलिया की बेथ मूनी (181) और एलिसा हीली (161) से कड़ी टक्‍कर मिल सकती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल