लाइव टीवी

Women's T20 WC 2020: फाइनल में हार के बाद भावुक हुईं 16 साल की शेफाली, साथी खिलाड़ियों ने ऐसे दिया दिलासा

Updated Mar 08, 2020 | 18:45 IST

Women's T20 World Cup 2020 Final: ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में भारत को 85 रन से हराकर पांचवीं बार ट्रॉफी अपने नाम की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शेफाली वर्मा के संग साथी खिलाड़ी।
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया ने भारत को महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में करारी मात दी
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम छठी जबकि भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी
  • भारत की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा का फाइनल में बल्ला नहीं चला

मेलबर्न: भारतीय टीम का पहली बार आईसीसी महिला टी20 विश्व कप खिताब जीतने का सपना टूट गया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के हाथों खिताबी मुकाबला 85 रन से गंवा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड पांचवीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 184 रन का विशास स्कोर बनाया और फिर भारत को 5 गेंद बाकी रहते 99 रन पर समेट दिया।भारत की इस हार के बाद 16 वर्षीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा बेहद उदास और भावुक नजर आईं। उन्हें गमजदा देख साथी सीनियर खिलाड़ियों ने हौसलाअफजाई की। 

शेफाली का टूर्नामेंट में जमकर चला बल्ला

शेफाली वर्मा ने इस टी20 विश्व कप में जमकर अपने बल्ले की जमक बिखेरी लेकिन वह फाइनल मैच में सस्ते में पवेलियन लौट गईं। उन्होंने फाइनल में 3 गेंदों में महज 2 रन बनाए। वहीं, बाकी टूर्नामेंट में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की थी। वह इस टूर्नामेंट में भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली बल्‍लेबाज रहीं। उन्होंने कुल 163 रन बनाए। उन्होंने लीग चरण में शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 मैच में 161 रन बनाए। उन्होंने 47, 46, 39 और 29 रन की अहम पारियां खेलीं। इसके बाद भारतीय टीम बारिश के कारण इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मैदान पर नहीं उतर सकी और सीधे खिताबी मुकाबले में पहुंच गई।


शेफाली वर्मा ने बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

भारतीय टीम भले ही फाइनल हार गई हो लेकिन शेफाली वर्मा ने मैदान पर उतरते ही इतिहास रच दिया। शेफाली क्रिकेट विश्‍व कप का फाइनल खेलने वाली दुनिया की सबसे युवा खिलाड़ी बन हैं। शेफाली ने 16 साल और 40 दिन की उम्र में विश्‍व कप का फाइनल खेला जो एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। वह विश्‍व कप फाइनल खेलने वाली पुरुष और महिला क्रिकेटरों में सबसे युवा खिलाड़ी हैं। शेफाली ने वेस्‍टइंडीज की शकाना क्विंटाइन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कैरेबियाई खिलाड़ी ने महिलाओं का वनडे विश्‍व कप 2013 का फाइनल खेला था, तब उनकी उम्र 17 साल और 45 दिन थी।

जब कप्तान ने शेफाली की तारीफ की

लीग चरण समाप्त होने के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शेफाली की जमकर तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि शेफाली भारतीय टीम में खुशी और सकारात्मकता लेकर आई हैं। हरमनप्रीत ने कहा, 'वह (शेफाली) काफी शरारती है, वह टीम में काफी खुशी और सकारात्मकता लेकर आई है, हमेशा लुत्फ उठाना चाहती है।' उन्होंने कहा, 'और बल्लेबाजी करते हुए वह आपको प्रेरित करती है और दबाव कम करती है, आपको अपनी टीम में इस तरह की खिलाड़ी की जरूरत होती है।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल