लाइव टीवी

सिर्फ 16 साल की उम्र में शैफाली वर्मा टी20 रैंकिंग में बनीं नंबर-1, पूनम यादव ने लगाई लंबी छलांग

Updated Mar 04, 2020 | 11:42 IST

Shafali Verma tops in T20i rankings: मिताली राल के बाद शैफाली वर्मा भारत की दूसरी महिला बल्‍लेबाज हैं, जो टी20 रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंची हैं। लेग स्पिनर पूनम यादव ने भी चार स्‍थान की छलांग लगाई है।

Loading ...
शैफाली वर्मा
मुख्य बातें
  • शैफाली वर्मा महिला टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में नंबर-1 बनीं
  • मिताली राज के बाद शैफाली टी20 आई रैंकिंग में नंबर-1 बनने वाली दूसरी भारतीय महिला बल्‍लेबाज
  • पूनम यादव ने चार स्‍थान की छलांग लगाई और 8वें स्‍थान पर पहुंची

दुबई: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सिर्फ 16 साल की ओपनर शैफाली वर्मा ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। आईसीसी महिला टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में शैफाली वर्मा नंबर-1 बल्‍लेबाज बन गई हैं। शैफाली वर्मा ने 19 स्‍थान की लंबी छलांग लगाते हुए शीर्ष पायदान हासिल किया। भारतीय टीम इस समय इंग्‍लैंड के खिलाफ महिला टी20 विश्‍व कप के सेमीफाइनल की तैयारियों में जुटी हुई है। शैफाली वर्मा ने मौजूदा टी20 विश्‍व कप में चार पारियों में आक्रामक पारियां खेलते हुए 161 रन बनाए। इसमें न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ क्रमश: 46 और 47 रन पारियां शामिल हैं। 

शैफाली महिलाओं की टी20 इंटरनेशनल बल्‍लेबाजी रैंकिंग में मिताली राज के बाद नंबर-1 बनने वाली दूसरी भारतीय बल्‍लेबाज बनीं। 16 साल की शैफाली ने न्‍यूजीलैंड की सूजी बेट्स को पीछे धकेलते हुए शीर्ष स्‍थान हासिल किया। बेट्स अक्‍टूबर 2018 से शीर्ष स्‍थान पर जमी हुई थीं। इससे पहले वेस्‍टइंडीज की कप्‍तान स्‍टेफनी टेलर शीर्ष पर थीं।

मंधाना-जेमिमा को नुकसान

शैफाली की ओपनिंग जोड़ीदार स्‍मृति मंधाना को दो स्‍थान का नुकसान हुआ और वह अब छठें स्‍थान पर खिसक गई हैं। जेमिमा रॉड्रिग्‍स को भी दो स्‍थान का नुकसान हुआ और वह अब ताजा रैंकिंग में 9वें स्‍थान पर पहुंच गई हैं। बहरहाल, इंग्‍लैंड की सोफी एक्‍लेस्‍टोन गेंदबाजों में नंबर-1 पर बनी हुई हैं। एक्‍लेस्‍टोन ने मौजूदा महिला टी20 विश्‍व कप में 4 मैचों में 8 विकेट चटकाए। 

पूनम की बड़ी छलांग

अप्रैल 2016 में अन्‍या श्रबसोल के बाद एक्‍लेस्‍टोन शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली इंग्लिश गेंदबाज हैं। इसके अलावा अगस्‍त 2015 में डानी हेजल के बाद वह पहली इंग्लिश स्पिनर बनीं। भारत की दीप्ति यादव और राधा यादव को गेंदबाजी रैंकिंग में नुकसान हुआ। दीप्ति गेंदबाजों की रैंकिंग में पांचवें जबकि राधा सातवें स्‍थान पर खिसक गई हैं। वहीं मौजूदा महिला टी20 विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली पूनम यादव को चार स्‍थान का फायदा हुआ और वह अब 8वें पायदान पर पहुंच गई हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल