लाइव टीवी

INDW vs AUSW: ये तीन खिलाड़ी आज भारत के लिए रच सकती हैं नया इतिहास

Updated Mar 08, 2020 | 09:08 IST

INDW vs AUSW, ICC Women's T20 World Cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ी है। शैफाली वर्मा, पूनम यादव और कप्‍तान हरमनप्रीत कौर बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकती हैं।

Loading ...
शैफाली वर्मा
मुख्य बातें
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच महिला टी20 विश्‍व कप का फाइनल आज
  • भारतीय महिला टीम पहली बार महिला टी20 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची
  • भारत की तरफ से शैफाली, पूनम और कप्‍तान हरमनप्रीत के पास इतिहास रचने का मौका

मेलबर्न: मंच सज चुका है। यह सपने के साकार होने जैसा अनुभव है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर महिलाओं के क्रिकेट मैच में दर्शकों का हुजूम देखने को मिलने वाला है। दुनिया की नंबर-1 और मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया व इतिहास की दहलीज पर खड़ी भारत के बीच रविवार को आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप का मुकाबला खेला जाएगा। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस का मौका है और इसमें कैटी पैरी अपनी प्रस्‍तुति देकर फाइनल मुकाबले की शोभा में चार चांद लगाएंगी। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम बड़े मैचों की टीम मानी जाती है, लेकिन उसे टूर्नामेंट की शुरुआत और बीच में दो प्रमुख खिलाड़‍ियों की चोट (टायला व्‍लाएमिंक व ऐलिसा पैरी) ने परेशान किया। मगर इसके बावजूद टीम ने दमदार प्रदर्शन करके फाइनल में जगह बनाई।

वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टूर्नामेंट की शुरुआत से दमदार प्रदर्शन किया और विरोधी टीमों को आसानी से पटखनी दी। भारतीय टीम ने विश्‍वास के साथ अपने कदम फाइनल की तरफ बढ़ाए। भारतीय टीम ने हालांकि एक सप्‍ताह से ज्‍यादा समय में कोई मैच नहीं खेला जबकि ऑस्‍ट्रेलिया इस बीच दो मैच खेल चुका है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ी है। शैफाली वर्मा, पूनम यादव और कप्‍तान हरमनप्रीत कौर बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकती हैं। चलिए जानते हैं कि इन तीनों के पास क्‍या उपलब्धि हासिल करने का मौका है।

हरमनप्रीत कौर - भारतीय महिला क्रिकेट टीम की फाइनल में अगुवाई अपने 31वें जन्‍मदिन के मौके पर करेंगी। हरमनप्रीत कौर दुनिया की पहली कप्‍तान बनेंगी, जो अपने जन्‍मदिन पर आईसीसी के प्रमुख इवेंट में टीम का नेतृत्‍व करेंगी। हरमनप्रीत कौर के पास भारत को पहली बार वर्ल्‍ड चैंपियन बनाने का शानदार मौका है। अगर टीम खिताब जीतती है तो हरमनप्रीत पहली भारतीय महिला कप्‍तान बनेंगी, जिनके नेतृत्‍व में भारत ने महिला टी20 विश्‍व कप खिताब जीता।

शैफाली वर्मा - टीम इंडिया की विस्‍फोटक ओपनर शैफाली वर्मा के पास भी इतिहास रचने का मौका है। वह आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज बन सकती हैं। शैफाली ने अब तक 4 मैचों में 161 रन बनाए हैं। आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में शैफाली इस समय चौथे स्‍थान पर हैं। इंग्‍लैंड की नताली स्किवर (202) पहले स्‍थान पर हैं। शैफाली को इन्‍हें पीछे छोड़ने के लिए 41 रन की जरुरत है। हालांकि, शैफाली को ऑस्‍ट्रेलिया की बेथ मूनी (181) और एलिसा हीली (161) से कड़ी टक्‍कर मिल सकती है।

पूनम यादव - भारतीय टीम की स्‍टार लेग स्पिनर पूनम यादव भी इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ी हैं। पूनम आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2020 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन सकती हैं। लेग स्पिनर ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक चार मैचों में 9 विकेट चटकाए। पूनम का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 19 रन देकर चार विकेट रहा, जो उन्‍होंने टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चटकाए थे। यादव को ऑस्‍ट्रेलिया की तेज गेंदबाज मेगन शूट से कड़ी टक्‍कर मिल सकती है, जिन्‍होंने 5 मैचों में 9 विकेट चटकाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल