लाइव टीवी

WI vs PAK: 21 वर्षीय शाहीन अफरीदी ने ढाया ऐसा कहर, वसीम अकरम का 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

Updated Aug 24, 2021 | 06:35 IST

Shaheen Shah Afridi registers career best bowling figures: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने वेस्टइंंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वसीम अकरम का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वेस्टइंडीज के खिलाफ शाहीन अफरीदी
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान का वेस्टइंडीज दौरा 2021 - दूूसरा टेस्ट मैच - किंग्सटन
  • वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 150 रन पर सिमटी, पाकिस्तान की तरफ से शाहीन अफरीदी का जोरदार प्रदर्शन
  • शाहीन अफरीदी ने पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज वसीम अकरम का 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

पाकिस्तान और मेजबान वेस्टइंडीज (WI vs PAK) के बीच किंग्सटन स्थित सबीना पार्क में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन (सोमवार) मेहमान टीम के गेंदबाजों ने जोरदार प्रदर्शन किया। वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में महज 150 रन पर सिमट गई। पाकिस्तानी गेंदबाजों में जिस खिलाड़ी ने सुर्खियों बटोरीं, वो हैं 21 साल के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Afridi)। इस पेसर ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के पसीने छुड़ाने के साथ-साथ अपने टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और वसीम अकरम का 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला।

शाहीन अफरीदी ने किया करियर का बेस्ट प्रदर्शन

वेस्टइंडीज की टीम किंग्सटन टेस्ट की दूसरी पारी में उतरी और चौथे दिन उनके बल्लेबाजों को शाहीन अफरीदी की गेंदों का कहर झेलना पड़ा। अफरीदी ने 17.3 ओवर किए जिस दौरान 7 मेडन ओवर फेंके और 51 रन लुटाते हुए 6 विकेट झटके। ये उनके टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अफरीदी ने कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (4), कीरन पॉवेल (5), अल्जारी जोसेफ (4), जर्मेन ब्लैकवुड (33), जेसन होल्डर (26) और केमार रोच (8) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। जिस वजह से कैरेबियाई टीम 150 रन पर सिमट गई। इस दौरान मोहम्मद अब्बास 3 विकेट और फहीम अशरफ ने 1 विकेट लिया।

वसीम अकरम का 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

शाहीन अफरीदी ने 6/51 के आंकड़ों के साथ अपने टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तो किया, लेकिन इसके साथ ही इस 21 वर्षीय तेज गेंदबाज ने पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम का 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला। अफरीदी अब वेस्टइंडीज की जमीन पर पाकिस्तान के लिए एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने इस मामले में तीसरे नंबर पर मौजूद वसीम अकरम को पीछे छोड़ा जिन्होंने साल 2000 में 61 रन देकर 6 विकेट लिए थे। ये हैं वेस्टइंडीज में पाकिस्तानी गेंदबाजों के एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की रिकॉर्ड लिस्ट..

1. इमरान खान - गुयाना (1988) - 7/80

2. मोहम्मद आमिर - जमैका (2017) - 6/44

3. शाहीन अफरीदी - जमैका (2021) - 6/51

4. वसीम अकरम - एंटीगा (2000) - 6/61

5. फजल महमूद - त्रिनिदाद (1958) - 6/83

शाहीन अफरीदी धीरे-धीरे पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ लीड तेज गेंदबाज बनते जा रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट के अलावा वनडे और टी20 क्रिकेट में भी वो मोहम्मद आमिर की जगह की भऱपाई करते नजर आ रहे हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल