लाइव टीवी

जब इस भारतीय दिग्गज को नहीं मिले 2011 विश्व कप भारत-पाक मैच के टिकट, अख्तर-अफरीदी आए थे आगे

Updated Sep 08, 2020 | 20:26 IST

IND vs PAK: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व पेसर ने बताया कि कैसे शाहिद अफरीदी और शोएब अख्‍तर ने उनकी मदद की थी जब उन्‍हें इसकी भारत और पाकिस्‍तान के बीच 2011 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में जरूरत पड़ी थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
India vs Pakistan 2011 WC
मुख्य बातें
  • भारत और पाकिस्‍तान के बीच 2011 विश्‍व कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था
  • आशीष नेहरा ने खुलासा किया कि पाक खिलाड़‍ियों टिकट को लेकर उनकी मदद की थी
  • मोहाली में भारत-पाक मैच के लिए टिकटों की काफी ज्‍यादा मांग थी

नई दिल्‍ली: धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया और पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम ने 2011 विश्व कप में मोहाली के पीसीए स्‍टेडियम में रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबला खेला था जिसे आज भी कोई नहीं भूल सका है। टीम इंडिया ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को 29 रन से मात देकर फाइनल में जगह पक्‍की की थी, जहां उसने श्रीलंका को हराकर 28 साल बाद विश्‍व कप खिताब जीता था। टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने याद किया कि उस समय माहौल कितना दमदार था और पूरा शहर दुनियाभर के मेहमानों से भर गया था। लोग सिर्फ भारत और पाकिस्‍तान के बीच सेमीफाइनल मैच देखने के लिए मोहाली आए थे। भारत के प्रधानमंत्री भी मैदान पर मौजूद थे।

भारत 15 साल बाद विश्‍व कप की मेजबानी कर रहा था और भारत-पाकिस्‍तान का कोई भी मैच इतने सालों में कभी फीका सा नहीं रहा है। मगर फाइनल में जगह पक्‍की करने के कारण दोनों टीमों के फैंस की भावनाएं सिर चढ़कर बोल रही थीं और दोनों ही देशों के फैंस बड़ी संख्‍या में चंडीगढ़ पहुंचे थे। नेहरा ने बताया कि चंडीगढ़ के सभी पांच सितारा होटल भर चुके थे क्‍योंकि सभी कोनों से लोग आए थे, कुछ लोग तो बिना टिकट ही पहुंच गए थे।

हालांकि, नेहरा ने अपने परिवार और दोस्‍तों के लिए एक्‍स्‍ट्रा टिकट का इंतजाम कर लिया था। इसके लिए उन्‍हें पाकिस्‍तानी क्रिकेटर्स शाहिद अफरीदी और शोएब अख्‍तर की मदद मिली थी। अफरीदी और नेहरा दोनों ने सेमीफाइनल मुकाबले के लिए नेहरा को अपने दो-दो टिकट दे दिए थे।

मैं बहुत भाग्‍यशाली था: नेहरा

विज्‍डन के ग्रेटेस्‍ट राइवलरी पोडकास्‍ट में बात करते हुए नेहरा ने याद किया, 'मैच के दो-तीन दिन पहले किसी को नहीं पता था कि भारत और पाकिस्‍तान सेमीफाइनल में भिड़ने वाले हैं। हर चीज अचानक हुई। 72 घंटे में। हर किसी को पता चला कि भारत और पाकिस्‍तान सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे। मैंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा। चंडीगढ़ में ज्‍यादा पांच सितारा होटल नहीं है। वहां माउंट व्‍यू होटल है और टीमें ताज में रूकी थीं। मैंने देखा कि लोग अमेरिका और इंग्‍लैंड से आ रहे हैं। आप बस नाम सुनते जाइए। उनमें से कई लोगों के पास टिकट भी नहीं थे।'

पूर्व भारतीय गेंदबाज ने आगे कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो मैं बहुत भाग्‍यशाली था क्‍योंकि मुझे पाकिस्‍तानी खेमे से एक्‍स्‍ट्रा टिकट मिल गए थे। मैंने शाहिद अफरीदी से कहा कि दो टिकट चाहिए। चीजें ठीक हो गईं। फिर मुझे अफरीदी से दो टिकट मिले और दो टिकट शोएब अख्‍तर से मिल गए। वकार यूनिस कोच थे, तो शायद 30 खिलाड़‍ियों में मेरे पास सबसे ज्‍यादा टिकट थे।'

भारत की बादशाहत बरकरार

भारत और पाकिस्‍तान के बीच खेले गए मुकाबले में सचिन तेंदुलकर हीरो बने थे। उन्‍होंने 115 गेंदों में 85 रन की पारी खेली थी, जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने स्‍कोरबोर्ड पर 260 रन टांगे थे। पाकिस्‍तान की टीम लक्ष्‍य का पीछा करते हुए 231 रन पर ढेर हो गई थी। जहीर खान, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, हरभजन सिंह और युवराज सिंह ने दो-दो विकेट लेकर भारत को 29 रन की जीत दिलाई और फाइनल में पहुंचाया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल