लाइव टीवी

बिना शतक जड़े सबसे ज्यादा रन, इस खिलाड़ी के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड

Updated Jan 21, 2021 | 07:15 IST

Most runs without a century in test cricket: टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने शतकों का अंबार लगाया लेकिन कुछ ने बिना शतक जड़े भी खूब रन बटोरे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Most test runs without scoring a century (Representative image)

नई दिल्लीः क्रिकेट जगत में कई खिलाड़ी आए और गए, कुछ ने रनों का अंबार लगाया, कुछ ने विकेटों की झड़ी लगाई..इन्हीं में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्होंने अच्छे रिकॉर्ड भी बनाए और कुछ अजीबोगरीब रिकॉर्ड भी। आज जिस खिलाड़ी के बारे में आपको बताएंगे उसने विकेटों के अलावा रन तो खूब बटोरे लेकिन उसके बावजूद उनके नाम एक भी शतक नहीं रहा।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में जिस खिलाड़ी ने बिना कोई शतक लगाए सर्वाधिक रन बनाए, वो थे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न। ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व महान क्रिकेटर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 1992 से 2007 के बीच क्रिकेट खेला। इस बीच उन्होंने 145 टेस्ट मैचों की 199 पारियों में 3154 रन बनाए लेकिन एक भी शतक नहीं लगा पाए। शेन वॉर्न के पास एक बार मौका था कि टेस्ट क्रिकेट में वो शतक पूरा कर लेते लेकिन वो एक रन से चूक गए। वो 99 रन की पारी उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर भी रहा। 

टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी

  1. शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) - 3154 रन
  2. चेतन चौहान (भारत) - 2084 रन
  3. निरोशन डिकवेला (श्रीलंका) - 2064 रन
  4. डीएल मुरे (वेस्टइंडीज) - 1993 रन
  5. मैलकम मार्शल (वेस्टइंडीज) - 1810 रन

इन पांच खिलाड़ियों में सिर्फ श्रीलंका के निरोशन डिकवेला ऐसे क्रिकेटर हैं जो अभी भी क्रिकेट खेल रहे हैं। शेन वॉर्न की बात करें तो वो बेशक कोई शतक नहीं जड़ पाए लेकिन अपने खास हुनर, यानी गेंदबाजी से उन्होंने दुनिया भर के रिकॉर्ड तोड़े। वो सबसे सफल स्पिनर बने और 708 विकेट लेकर इतिहास रचा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल