लाइव टीवी

IND vs WI 2nd ODI: गांगुली, धोनी, रैना और कोहली के स्पेशल क्लब में शामिल हो सकते हैं धवन

Updated Jul 24, 2022 | 06:00 IST

वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को खेले जाने वाले सीरीज के दूसरे मुकाबले में अगर टीम इंडिया जीत दर्ज करने में सफल होती है तो कप्तान शिखर धवन का नाम दिग्गजों के क्लब में शामिल हो जाएगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
शिखर धवन
मुख्य बातें
  • बतौर कप्तान रिकॉर्ड बुक्स में नाम दर्ज कराने के मुहाने पर बैठे हैं धवन
  • विंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में जीत के साथ ही बन जाएंगे विंडीज में एकदिवसीय सीरीज जीतने वाले पांचवें भारतीय कप्तान
  • पहले वनडे में 3 रन के करीबी अंतर से जीत के साथ सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है टीम इंडिया

पोर्ट ऑफ स्पेन: शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज की शुरुआत 3 रन के करीबी अंतर से जीत के साथ की। इस मुकाबले में जीत के लिए 309 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 305 रन बना सकी। जीत के लिए आखिरी ओवर में 15 रन विंडीज को बनाने थे लेकिन मोहम्मद सिराज ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया और मैच आखिरी गेंद पर भारत की झोली में डाल दिया।

विंडीज में वनडे सीरीज जीतने वाले कप्तान बनेंगे धवन 
रविवार को सीरीज का दूसरा मुकाबला इसी मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया की नजर मुकाबले को अपने नाम करके सीरीज जीत पर होगी। अगर टीम इंडिया कैरेबियाई टीम को इस मुकाबले में मात देने में सफल होती है तो शिखर धवन का नाम विंडीज में वनडे सीरीज जीतने वाले कप्तानों के स्पेशल क्लब में दर्ज हो जाएगा। 

गांगुली की कप्तानी में पहली बार जीती थी विंडीज में वनडे सीरीज 
धवन से पहले टीम इंडिया सौरव गांगुली, एमएस धोनी, सुरेश रैना और विराट कोहली की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमीं पर वनडे सीरीज अपने नाम कर चुकी है। साल 2002 में सौरव गांगुली वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने थे। 5 मैच की सीरीज पर गांगुली की कप्तानी वाली टीम ने 2-1 से कब्जा किया था। साल 2009 में विंडीज में वनडे सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान एमएस धोनी बने थे। धोनी की कप्तानी वाली टीम ने 4 मैच की सीरीज में मेजबान कैरेबियाई टीम को 2-1 के अंतर से धोया था।

विराट की कप्तानी में टीम ने किया डबल धमाल
इसके बाद सुरेश रैना की कप्तानी में युवा भारतीय टीम ने साल 2011 में वेस्टइंडीज को उसके ही घर पर 5 मैच की सीरीज में 3-2 के अंतर से रौंदा था। इसके बाद विराट कोहली कैरेबियाई धरती पर एकदिवसीय सीरीज जीतने वाले चौथे भारतीय कप्तान बने थे। विराट की कप्तानी में भारत ने विंडीज को साल 2017 में 5 मैच की सीरीज में 3-1 से और 2019 में 3 मैच की सीरीज में 2-0 से सीरीज अपने नाम की थी। विराट वेस्टइंडीज में लगातार दो वनडे सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने थे। 
 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल