लाइव टीवी

शोएब अख्तर को याद आई 12 साल पुरानी बात, जब शाहरुख खान स्टेडियम में खुशी से दौड़ने लगे

Updated Feb 15, 2020 | 11:58 IST

Shoaib Akhtar on Shah Rukh Khan: आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए खेले थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
शाहरुख खान और शोएब अख्तर।

नई दिल्ली: एक समय था जब पाकिस्तानी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेल ले सकते थे। शोएब अख्तर, सोहेल तनवीर, शाहिद अफरीदी और शोएब मलिक जैसे स्टार खिलाड़िों ने आईपीएल के पहले सीजन यानी साल 2008 में हिस्सा लिया था। यह पाकिस्तानी खिलाड़ियों का पहला और अब तक आखिरी आईपीएल है। पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने बॉलीवुड किंग शाहरुख खान के सह-स्वामित्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) से आईपीएल में कदम रखा था। 

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर अख्तर ने ईडन गार्डेन्स में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए अपने पहले ही मैच में कातिलाना गेंदबाजी की थी। उन्होंने सौरव गांगुली की कप्तान वाली केकेआर के लिए 11 रन देकर चार विकेट चटकाए थे। अख्तर ने आईपीएल अपने इस मैच को याद करते हुए एक दिलचस्प बात बताई है। उन्होंने कहा कि शाहरुख ने इस मैच का ऐसा जश्न मनाया जैसे मैंने उनके लिए विश्व कप जीत लिया हो।

'हर कोई खुशी से पागल हो गया था'

हिंदुस्तान टाइम्स ने शोएब अख्तर के हवाले से लिखा, 'जब मैंने 4 विकेट लिए तो हर कोई खुशी से पागल हो गया था। यहां तक ​​कि शाहरुख पूरे मैदान में दौड़ रहे थे। वह खुशी में झुम रहे थे। मुझे लगा कि क्या मैंने कोई विश्व कप जीता है। कुछ इस तरह का जश्न का माहौल चारों ओर था। शाहरुख ने कहा कि आपने हमारे लिए बहुत बड़ा मैच जीता है।' ये सभी जानते हैं कि पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और शोएब अख्तर के रिश्ते काफी अच्छे हैं। गांगुली ने अख्तर के आईपीएल के प्रदर्शन के बारे में अपनी किताब में भी जिक्र किया था।

'यह हमारी यादगार जीत थी'

गांगुली ने अपनी किताब में लिखा, 'मुझे पता था कि अख्तर की तेज गति सबसे छोटे प्रारूप में अंतर लाएगी। वास्तव में ऐसा हुआ भी। हमने सहवाग की जुझारू दिल्ली डेयरडेविल्स को शानदार तरीके से हराया, क्योंकि रावलपिंडी एक्सप्रेस ने उनका सफाया कर दिया था जिसके बाद ईडन में लोग खुशी में झूम उठे थे। शोएब ने 11 रन देकर चार विकेट लिए और हमने कम स्कोर वाला मैच जीता लिया। यह हमारी सबसे यादगार जीत में से एक थी लेकिन हम इसे बरकरार नहीं रख सके।'

गौरतलब है कि अख्तर 2008 के आईपीएल सीजन का ही हिस्सा रहे थे जहां उन्होंने केकेआर फ्रेंचाइजी के लिए 3 मैच खेले। उन्होंने इन मैचों में कुल 5 विकेट लिए, जिसमें 4/11 दिल्ली के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल