लाइव टीवी

शोएब अख्तर का बड़ा खुलासा, पाकिस्तान में हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ हुआ था ऐसा व्यवहार

Updated Dec 26, 2019 | 21:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Shoaib Akhtar, Danish Kaneria, Pakistan cricket: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने अपने एक वीडियो में खुलासा किया है कि पाकिस्तान में हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ क्या कुछ हुआ।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Shoaib Akhtar

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने जब से यू-ट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाया है, आए दिन कुछ ना कुछ खुलासे वो करते ही रहते हैं। उनका एक नया वीडियो वायरल हुआ है जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। भाजपा आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने भी इस वीडियो को शेयर किया है। इसमें शोएब अख्तर खुलासा करते नजर आ रहे हैं कि पाकिस्तान में कैसे हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ भेदभाव और गलत व्यवहार किया गया।

खिलाड़ियों ने साथ खाना खाने से किया इनकार

इस वीडियो में शोएब अख्तर बताते नजर आ रहे हैं कि कुछ सालों पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम में मौजूद एकमात्र हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ कितना गलत हुआ था। उन्होंने इसमें बताया कि आलम ये था कि कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने उनके साथ खाना खाने से इनकार कर दिया था। शोएब कहते हैं, 'कुछ खिलाड़ियों ने कहा कि सर ये यहां से खाना क्यों ले रहा है। मैंने कहा तुमको उठाकर बाहर फेंक दूंगा। मैंने कहा तू कप्तान होगा तो अपने घर पर। वो तेरे मुल्क को छह-छह खिलाड़ियों को आउट करके दे रहा है। इंग्लैंड सीरीज में नाम मेरा हुआ लेकिन सीरीज तो दानिश और सामी ने जिताई। मैंने तो नीचे के बल्लेबाजों को आउट किया, असली बल्लेबाजों को तो उसने ही आउट किया, उसको कोई श्रेय नहीं दे रहा था।'  शोएब अख्तर ये भी कहा कि दानिश कनेरिया ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए कई मौकों पर यादगार प्रदर्शन किया लेकिन उनको उनके धर्म की वजह से कभी इसका श्रेय नहीं दिया जाता था।

मेरा कई खिलाड़ियों से झगड़ा हुआ

शोएब अख्तर इस वीडियो में कहते हैं, 'मेरे करियर में जो दो-तीन खिलाड़ियों से झगड़े हुए, वो तब हुए जब उन्होंने धर्म और शहरों में भेदभाव की बात की, मुझे इसको लेकर बहुत गुस्सा आता था। यार, कोई हिंदू है ना, तो वो खेलेगा। और उसी हिंदू ने टेस्ट सीरीज जिताई। मैंने कहा- अब बोलो।'

अमित मालवीय ने किया ट्वीट

भाजपा के मीडिया सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 'अगर दानिश कनेरिया जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के साथ पाकिस्तान में हिंदू होने के कारण इतना गलत बर्ताब होता है, तो आप समझ सकते हैं कि हमारे पड़ोसी देश में आम गैर-हिंदुओं के साथ क्या होता होगा। और अगर CAA उनको भारत में शरण देता है तो फिर मुस्लिम, कांग्रेस और कम्यूनिस्ट इसका विरोध कर रहे हैं।'

कौन हैं दानिश कनेरिया?

कचारी में जन्मे स्पिनर दानिश कनेरिया ने पाकिस्तान के लिए 61 टेस्ट मैचों में 34.79 की औसत से 261 विकेट लिए, जबकि वनडे में उन्होंने 18 मैचों में 45.53 की औसत से 15 विकेट हासिल किए। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तो उनका रिकॉर्ड जबरदस्त रहा जहां उन्होंने 1023 विकेट झटके। इसके अलावा लिस्ट-ए क्रिकेट में भी दानिश ने 262 विकेट लिए। आज वो 39 साल के हो गए हैं।

मई 2010 में उनको घरेलू मैचों में छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। ये घरेलू मैच इंग्लैंड में खेले गए थे जिसमें दानिश एसेक्स टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। बाद में सितंबर 2010 में उनके ऊपर लगे आरोपो को खारिज करते हुए उन्हें रिहा कर दिया गया। फिर साल 2012 में उन पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगे जिसके बाद उनके इंग्लैंड में खेलने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया। बाद में अक्टूबर 2018 में दानिश ने 2009 के स्पॉट फिक्सिंग कांड में अपनी भूमिका को कबूल कर लिया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 2010 में खेला लेकिन उनके धर्म को लेकर पाकिस्तान में काफी परेशान किया गया और नाम 2010 के बाद कभी टीम में जगह दी गई।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल