लाइव टीवी

IND vs NZ: कानपुर में ये भारतीय खिलाड़ी करेगा टेस्ट करियर का आगाज, कप्तान रहाणे ने लगाई मुहर 

Updated Nov 24, 2021 | 13:55 IST

 Shreyas Iyer Test Debut: टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे ने पुष्टि कर दी है कि गुरुवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में शुरू होने जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ये युवा खिलाड़ी डेब्यू करेगा। 

Loading ...
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • श्रेयस अय्यर के टेस्ट डेब्यू पर अजिंक्य रहाणे लगाई मुहर
  • 26 वर्षीय अय्यर बनेंगे भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 303वें खिलाड़ी
  • केएल राहुल के चोटिल होने की वजह से अय्यर को मिला है मौका

कानपुर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज गुरुवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होने जा रहा है। भारतीय टीम को कई सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बाद चोटों का भी सामना करना पड़ रहा है। चोट की वजह से सलामी बल्लेबाज केएल राहुल पूरी सीरीज से बाहर हो गए उसके बाद सूर्यकुमार यादव को उनकी जगह दल में शामिल किया गया। 

ऐेसे में कानपुर टेस्ट के आगाज से एक दिन पहले टीम के कार्यवाहर कप्तान अजिंक्य रहाणे ने ऐलान किया है कि श्रेयस अय्यर गुरुवार को कानपुर में अपने टेस्ट करियर का आगाज करेंगे। अय्यर के डेब्यू के बारे में रहाणे ने कहा, दुर्भाग्यवश केएल राहुल सीरीज के दोनों टेस्ट में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। ऐसे में श्रेयस अपना टेस्ट डेब्यू करने जा रहे हैं।  

बनेंंगे भारत के टेस्ट प्वेयर नंबर 303
अगर गुरुवार को 26 वर्षीय श्रेयस अय्यर को डेब्यू का मौका मिलता है तो वो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 303वें खिलाड़ी होंगे। आम तौर पर थ्रीन नॉट थ्री (303) असाल्ट रायफल के रूप में जाना जाता है जिसने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान धमाल मचाया था। ऐसे ही धमाल की उम्मीद टीम इंडिया को है। इसी साल अक्षर पटेल इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 302वें खिलाड़ी बने थे। 

प्रथम श्रेणी में बनाए हैं 52 की औसत से रन 
भारत के लिए 22 वनडे और 32 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेल चुके श्रेयस अय्यर घरेलू क्रिकेट में मुंबई का प्रतिनिधित्व करते हैं। मुंबई के लिए खेलते हुए अय्यर ने अबतक कुल 54 प्रथम श्रेणी मुकाबले खेले हैं जिसकी 92 पारियों में उन्होंने 4 बार नाबाद रहते हुए 52.18 के औसत से 81.54 के स्ट्राइक रेट से 4592 रन बनाए हैं। जिसमें 12 शतक औक 23 अर्धशतक शामिल हैं। उनका प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वाधित स्कोर नाबाद 202 रन रहा है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल