लाइव टीवी

शुभमन गिल ने जड़ा वनडे करियर का पहला अर्धशतक, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

Updated Jul 22, 2022 | 20:27 IST

Shubman Gill maiden odi fifty: शुभमन गिल ने करियर का पहला वनडे अर्धशतक वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को जड़ा। इसी पारी के दौरान उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शुभमन गिल
मुख्य बातें
  • शुभमन गिल ने जड़ा वनडे करियर का पहला अर्धशतक
  • बने वेस्टइंडीज में वनडे अर्धशतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा भारतीय
  • सचिन तेंदुलकर का तोड़ा रिकॉर्ड, विराट कोहली से रह गए पीछे

पोर्ट ऑफ स्पेन: टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में कप्तान शिखर धवन के साथ मिलकर टीम को धमाकेदार शुरुआत दी। इसी दौरान गिल ने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक 36 गेंद में 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से पूरा किया। इसी के साथ ही वो सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़कर वेस्टइंडीज की धरती पर वनडे क्रिकेट में अर्धशतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा भारतीय बन गए।

सचिन तेंदुलकर का तोड़ा रिकॉर्ड 
वेस्टइंडीज के खिलाफ वेस्टइंडीज में सबसे कम उम्र में अर्धशतक जड़ने का भारतीय रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है। विराट ने 22 साल 215 दिन की उम्र में ये कारनामा किया था। लेकिन शुभमन गिल को इस मुकाम पर 22 साल 317 दिन की उम्र में पहुंच सके। लेकिन उन्होंने इस सूची में दूसरा स्थान हासिल करने के लिए सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। सचिन ने 24 साल 3 दिन की उम्र में वेस्टइंडीज की धरती पर वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में पहला अर्धशतक जड़ा था। गिल ने करियर के चौथे वनडे में पचासा जड़ने में सफल हुए। 

गिल 53 गेंद में 64 रन की पारी खेली और निकोलस पूरन के सटीक थ्रो पर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। गिल ने अपनी इस पारी के दौरान 6 चौरे और 2 छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट 120.75 का रहा। 

पहले विकेट के लिए की शतकीय साझेदारी 
गिल ने धमाकेदार अंदाज में पारी की शुरुआत की और बगैर किसी परेशानी के चौके जड़ते रहे। उन्होंने कप्तान शिखर धवन का अच्छी तरह साथ दिया। दोनों बल्लेबाजों ने 14 ओवर में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली। इस साझेदारी में धवन ने 41 और गिल ने 54 रन का योगदान दिया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी हई। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल