लाइव टीवी

अपने पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पहुंचे 21 साल के शुभमन गिल ने बताई दिल की बात

Updated Nov 23, 2020 | 20:45 IST

Shubman Gill speaks on Australia tour: भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हुए युवा खिलाड़ी शुभमन गिल अपने पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने इस खुशी व भावनाओं को बयां किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शुभमन गिल (Shubman Gill)
मुख्य बातें
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2020
  • टीम इंडिया में शामिल युवा बल्लेबाज शुभमन गिल का पहला ऑस्ट्रेलिया दौरा
  • अपने पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर शुभमन ने बयां की अपनी खुशी

टीम इंडिया के खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं और तैयारियों में व्यस्त हैं। वनडे, टी20 और टेस्ट सीरीज के लिए भेजी गई इस लंबी-चौड़ी टीम में अनुभवी से लेकर युवा खिलाड़ियों तक का अच्छा-खासा मिश्रण मौजूद है। कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनका भारतीय टीम की तरफ से ये पहला ऑस्ट्रेलिया दौरा है। इन्हीं में से एक हैं 21 साल के बल्लेबाज शुभमन गिल। अंडर-19 विश्व कप के स्टार बनने से लेकर कोलकाता नाइट राइडर्स के ओपनर बनने तक और अब टीम इंडिया के साथ विदेशी दौरे पर जाने का सफर रोमांचक रहा है। ऑस्ट्रेलिया दौरा उनके लिए बेहद खास है जिसको लेकर उन्होंने अपनी भावनाएं जाहिर की हैं।

शुभमन गिल ऑस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती से निपटने के लिये तैयार हैं लेकिन उन्होंने आगामी दौरे के लिये कोई व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है, जहां अच्छा प्रदर्शन उन्हें भारतीय टीम में स्थान पक्का करने में मददगार साबित हो सकता है। इस युवा बल्लेबाज ने अभी तक भारत के लिये केवल दो वनडे खेले हैं और वो शुक्रवार से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिये सीमित ओवर के साथ टेस्ट टीम का भी हिस्सा हैं।

बचपन का सपना

गिल ने अपनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किये गये एक वीडियो में कहा, ‘‘यह मेरा आस्ट्रेलिया का पहला दौरा है तो मैं सचमुच काफी उत्साहित हूं। बचपन से ही मैंने भारत और आस्ट्रेलिया के बीच मैच देखे हैं। मैं काफी उत्साहित हूं।’’ कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद 21 वर्षीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के लिये रवाना हुआ। गिल ने संयुक्त अरब अमीरात में हाल में समाप्त हुई आईपीएल के 14 मैचों में 440 रन बनाये।

मेरे काफी दोस्त भी हैं यहां

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे काफी दोस्त भी टीम के साथ जा रहे हैं तो यह काफी रोमांचक होगा। लेकिन निश्चित रूप से जब अभ्यास सत्र शुरू होता है तो यह पूरी तरह से अलग स्थिति होती है। गिल ने कहा, ‘‘मैंने कोई व्यक्तिगत लक्ष्य नहीं बनाया है लेकिन मैं इस दौरे पर अच्छा करने के लिये उत्साहित हूं। ’’

गिल को इस साल के शुरू में न्यूजीलैंड में टेस्ट श्रृंखला के लिये चोटिल रोहित शर्मा की जगह शामिल किया गया था। उन्होंने क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ अनधिकृत टेस्ट में भारत-ए के लिये नाबाद 204 और अर्धशतक जड़ने के बाद राष्ट्रीय टीम में जगह बनायी थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल