लाइव टीवी

11 छक्के, 9 चौके..सिंगापुर के 6 फीट 5 इंच लंबे बल्लेबाज ने इंग्लैंड में मचाई तबाही, पारी देख सब दंग

Updated Aug 11, 2021 | 06:40 IST

Tim David, Warwickshire vs Surrey, Royal London One-Day Cup: सिंगापुर के बल्लेबाज टिम डेविड अब पूरी दुनिया में पहचान बनाने में जुटे हैं। उन्होंने अब रॉयल लंदन वनडे कप में धुआंधार शतक से सबका ध्यान खींचा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
टिम डेविड
मुख्य बातें
  • रॉयल लंदन वनडे कप - वॉरविकशायर VS सर्रे - द ओवल मैदान पर हुआ मुकाबला
  • सिंगापुर के बल्लेबाज टिम डेविड ने खेली धमाकेदार पारी, छक्के-चौकों की हुई बारिश
  • शानदार शतक के दम पर सर्रे की टीम को दिलाई बेहतरीन जीत

कुछ खिलाड़ी चाहे दुनिया के किसी भी कोने में हों, वे अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका ढूंढ ही लेते हैं। सिंगापुर क्रिकेट में वो पहचान हासिल नहीं कर सका जिसकी उसको उम्मीद थी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिंगापुर की टीम कभी सुर्खियों में नहीं रहती, लेकिन सिंगापुर का एक बल्लेबाज ऐसा है जो अलग ही रास्ते पर निकल पड़ा है। वो दुनिया के अलग-अलग टूर्नामेंट्स में जाकर अपना दम दिखा रहा है और सब उनको देखकर दंग हैं। हम बात कर रहे हैं टिम डेविड (Tim David) की, जिन्होंने एक बार फिर धमाकेदार पारी खेली और इस बार इंग्लैंड की पिच पर।

इंग्लैंड में इन दिनों रॉयल लंदन वनडे कप जारी है, 50-50 ओवर क्रिकेट के इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में इंग्लैंड के तमाम दिग्गज क्लब हिस्सा लेते हैं और इन टीमों में दुनिया के कई दिग्गज क्रिकेटर भी मौजूद हैं। मंगलवार को ओवल के मैदान पर इसी टूर्नामेंट का एक धमाकेदार मुकाबला खेला गया। सर्री क्रिकेट क्लब और वॉरविकशायर क्रिकेट क्लब के बीच हुए इस मुकाबले में 25 साल के बल्लेबाज टिम डेविड ने ऐसी बल्लेबाजी की, जिसने गेंदबाजों को हिला डाला।

वॉरविकशायर ने पहले की बल्लेबाजी

इस वनडे मैच में वॉरविकशायर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस दौरान कई बल्लेबाजों ने छोटी-छोटी पारियां खेलकर अपना योगदान दिया जिसके दम पर वॉरविकशायर की टीम 50 ओवर में 9 विकेट गंवाते हुए 268 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। इस दौरान सर्री टीम की तरफ से कॉनर मैक्कर और कैमरन स्टील ने 4-4 विकेट झटके। अब सर्री क्रिकेट क्लब के सामने 269 रनों का लक्ष्य था जो कि ओवल की पिच पर बिल्कुल भी आसान टारगेट नहीं था।

गरज उठा टिम डेविड का बल्ला

सर्री की टीम जवाब देने उतरी लेकिन 59 रन के अंदर उन्होंने अपने दोनों ओपनर्स के विकेट गंवा दिए। इसके बाद चौथे नंबर में पिच पर आए टिम डेविड। रेयान पटेल 36 रन बनाकर आउट हो गए और अब डेविड का साथ देने के लिए कप्तान जेमी स्मिथ पिच पर थे। टिम डेविड ने पहले तो 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपने अर्धशतक तक पहुंचने के लिए भी चार छक्के जड़ दिए थे। पचासे के बाद उनकी बल्लेबाजी की रफ्तार और तेज हो गई। डेविड ने 55 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया।

इसके बाद भी नहीं थमे डेविड

शतक जड़ने के बाद भी टिम डेविड थमे नहीं। उन्होंने धुआंधार बैटिंग जारी रखी और 99 मिनट में 70 गेंदों पर नाबाद 140 रनों की पारी खेल डाली। उनकी 200 की स्ट्राइक रेट से खेली गई इस धमाकेदार वनडे पारी में 11 छक्के और 9 चौके शामिल रहे। टिम डेविड ने धुआंधार पारी के दम पर सर्रे टीम को 39.4 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य तक पहुंचा दिया। कप्तान जेमी स्मिथ ने 58 गेंदों पर नाबाद 45 रनों की पारी खेलकर अपना सहयोग दिया।

कौन हैं टिम डेविड?

सिंगापुर में 16 मार्च 1996 को जन्मे टिम डेविड एक ऑलराउंडर हैं। उनका कद 6 फीट 5 इंच है जिसका फायदा वो अपने खेल में भी उठाने का प्रयास करते हैं। डेविड के पिता रॉड डेविड भी एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे और उन्होंने सिंगापुर के लिए 1997 की आईसीसी ट्रॉफी भी खेली थी। टिम डेविड ने घरेलू क्रिकेट में छाप छोड़ने के बाद 2019 में कतर के खिलाफ मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया था।

क्रिकेट विश्व कप चैलेंज लीग-ए टूर्नामेंट में वो 2019 में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। उन्होंने उस टूर्नामेंट के 5 मैचों में 369 रन बनाए थे। टिम डेविड को बिग बैश लीग (बीबीएल टी20) के 2020-21 सीजन के लिए होबार्ट हरीकेन्स ने अपनी टीम में शामिल किया और पहले ही मैच में उन्होंने 58 रन जड़कर मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत लिया।

मई 2021 में वो पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) से भी जुड़ गए और अब रॉयल लंदन कप में सर्रे के लिए खेलते हुए उन्होंने अपना पहला लिस्ट-ए शतक जड़कर सबका दिल जीत लिया है। बड़ी बात नहीं होगी कि आने वाले दिनों में उन्हें क्रिकेट जगत के किसी नामी देश की नागरिकता ऑफर की जाए और उन्हें आईपीएल में भी खेलने का मौका मिल सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल