लाइव टीवी

91 साल से कायम है ब्रैडमैन का ये रिकॉर्ड, 21 साल की उम्र में किया था ये अनोखा कारनामा 

Updated Jan 17, 2021 | 06:11 IST

सर डॉन ब्रैडमैन ने 91 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ अपने बल्ले के सुपर धमाल से जो इतिहास रचा था उसकी बराबरी आज तक दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं कर सका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सर डॉन ब्रैडमैन( साभार Historic Cricket Pictures)
मुख्य बातें
  • 21 साल की उम्र में महज सातवां टेस्ट खेलते हुए ब्रैडमैन ने मचा दी थी खलबली
  • एक ही दिन के खेल में जड़ दिया था टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक
  • आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं दोहरा पाया है उनका ये कारनामा

ब्रिस्बेन: भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। ऐसे में भारतीय प्रशंसकों के बीच दुनिया के सबसे दिग्गज बल्लेबाज रहे सर डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड्स के बारे में चर्चा न हो ऐसा नहीं हो सकता। मौजूदा सीरीज में दोनों टीमों के बल्लेबाजों के रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा है। दोनों ही टीमों ने बेहद कम रन गति से रन बनाए हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ऐसा बहुत कम बार हुआ है जब मेजबान टीम के बल्लेबाज भी संघर्ष करते दिखे हों। 

टेस्ट क्रिकेट में लगभग 100 की औसत से रन बनाने वाले डॉन ब्रैडमैन के नाम बहुत से रिकॉर्ड हैं जिनकी बराबरी कर पाना बल्लेबाजों के लिए नामुमकिन रहा है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड 11 जुलाई 1930 को उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कायम किया था। ये रिकॉर्ड था एक दिन में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड। 

धमाकेदार पारी खेलकर मचा दी थी सनसनी
बैडमैन ने ये धमाल एशेज के दौरान लीड्स में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट में किया था। मैच के पहले ही दिन ब्रैडमैन ने शानदार तिहरा शतक जड़कर सनसनी फैला दी थी। उनकी इस पारी की सबसे रोचक बात यह थी कि उन्होंने दिन के तीनों सत्र में शतक जड़ा था और दिन का खेल खत्म होने पर वो 309* रन बनाकर नाबाद थे और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट पर 458 रन था। 

21 साल की उम्र में खेल रहे थे सातवां टेस्ट 
ब्रैडमैन ने जब ये कारनामा किया था। तब वो केवल 21 साल के थे और अपना सातवां टेस्ट मैच खेल रहे थे। वो मैच में 11 गेंद फेंके जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतर आए थे। उन्होंने एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने के रैगी फॉस्टर का रिकॉर्ड तोड़ा था। फॉर्स्टर ने एक दिन के खेल में 287 रन बनाए थे। 

लंच से पहले ही पूरा किया शतक, चाय से पहले दोहरा शतक
पारी के दौरान लंच से पहले ब्रैडमैन ने अपना शतक पूरा कर लिया था। इसके लिए उन्होंने 153 गेंदों का सामना किया था। लंच पर वो 105 रन बनाकर नाबाद थे। इसके बाद उन्होंने चायकाल से पहले दोहरा शतक पूरा कर लिया। लंच से चायकाल के बीच ब्रैडमैन ने अपनी पारी में 152 गेंद का सामना करते हुए 152 रन जोड़े और नाबाद 220* रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

अपने नाम किया एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड 
तीसरे सत्र में तो वो और घातक हो गए और दिन का खेल खत्म होने से पहले तिहरा शतक पूरा कर लिया। इस सत्र में उन्होंने 89 गेंद में 115 रन बनाए। वो अंत में नाबाद 309* रन बनाकर पवेलियन लौटे। एक दिन के खेल में तिहरा शतक जड़ने का कारनामा ब्रैडमैन के अलावा आजतक और कोई बल्लेबाज नहीं कर सका। दूसरे दिन ब्रैडमैन 334 रन बनाकर आउट हुए और यह उनका टेस्ट करियर में सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा।

अपनी इस पारी के दौरान ब्रैडमैन ने 383 मिनट तक बल्लेबाजी की और 448 गेंदों का सामना करते हुए 334 रन बनाए। इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 74.55 का था। ऐसा आमतौर पर आज टी20 क्रिकेट के दौर में भी टेस्ट क्रिकेट में देखने को नहीं मिलता है। 90 साल से ब्रैडमैन के रिकॉर्ड के करीब और कोई खिलाड़ी नहीं पहुंच सका है।  
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल