लाइव टीवी

IND vs IRE: आयरलैंड दौरे पर वीवीएस लक्ष्मण की अगुवाई वाले भारतीय कोचिंग स्टाफ में ये तीन भी शामिल

Updated Jun 13, 2022 | 18:24 IST

India tour of Ireland 2022: आयरलैंड दौरे पर कोचिंग करने जा रहे वीवीएस लक्ष्मण के कोचिंग स्टाफ में तीन और नाम शामिल किए गए हैं। सीतांशू कोटक, साईराज बहुतुले और मुनीश बाली इनमें शामिल हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
VVS Laxman
मुख्य बातें
  • भारत का आयरलैंड दौरा 2022
  • कोच वीवीएस लक्ष्मण के कोचिंग स्टाफ में तीन अन्य नाम शामिल
  • लक्ष्मण को आयरलैंड में मिलेगा कोटक, बहुतुले और बाली का साथ

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के कोच सीतांशु कोटक, साईराज बहुतुले और मुनीश बाली इस महीने के आखिर में आयरलैंड के संक्षिप्त दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के सहयोगी स्टाफ का हिस्सा होंगे, जिसकी अगुवाई पूर्व दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण करेंगे। कोटक पहले भी भारत ए टीम की प्रणाली का हिस्सा रह चुके है। वह बल्लेबाजी कोच होंगे, जबकि बाली और बहुतुले को क्रमश: क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी की जिम्मेदार सौंपी गई है। ये दोनों इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज में भारत-19 टीम के विश्व कप अभियान का हिस्सा थे।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख लक्ष्मण आयरलैंड दौरे पर भारतीय टीम के मुख्य कोच होंगे। इस दौरे पर भारतीय टीम को 28 और 28 जून को दो मैच खेलने है। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और टीम के अन्य सीनियर सहयोगी सदस्यों के साथ इस सप्ताह के अंत में टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड के लिए रवाना होगे। बाली, कोटक और बहुतुले की तिकड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेल रही टीम से पहले ही जुड़ गयी है।

बीसीसीआई एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘‘ सीनियर सहयोगी सदस्यों के इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने के बाद बाली, कोटक और बहुतुले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के आखिरी दो मैचों (राजकोट और बेंगलुरु) के दौरान राष्ट्रीय टीम की जिम्मेदारी  साथ होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वे पहले से ही सीमित ओवरों की टीम के साथ है और जब सीनियर सहयोगी सदस्य इंग्लैंड जायेंगे तो वे अपनी भूमिका के लिए तैयार रहेंगे।’’

आयरलैंड श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा अभी नहीं हुई है लेकिन यह संक्षिप्त दौरा भारत के इंग्लैंड दौरे के साथ होगा। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से आगे है और श्रृंखला का पांचवां मैच एक जुलाई से होगा। इस मैच से पहले टीम लीसेस्टरशर के खिलाफ 24 से 27 जून तक अभ्यास मैच खेलेगी।

भारत आयरलैंड के खिलाफ मुख्य रूप से टी20 विशेषज्ञों की एक टीम उतारेगा, लेकिन इंग्लैंड दौरे पर खेली जाने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला में मजबूत भारतीय टीम मैदान में उतरेगी। सात जुलाई से शुरू होने वाले इस श्रृंखला में तीन टेस्ट और इतने ही टी20 मैचों की श्रृंखला खेली जायेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल