लाइव टीवी

स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाली बनीं पहली भारतीय महिला क्रिकेटर

Updated Nov 07, 2019 | 13:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

विस्फोटक बल्लेबाज स्मृति मंधाना वनडे में सबसे तेजी से 2000 रन बनाने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं। उन्होंने 51वीं पारी में यह इतिहास रचा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
स्मृति मंधाना (फाइल फोटो)

एंटीगा: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की विस्फोटक बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने इतिहास रच दिया है। मंधाना वनडे में सबसे तेजी से 2000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे मुकाबले में यह कारनामा अंजाम दिया। उन्होंने आखिरी वनडे में 63 गेंदों में 74 रन की बेहतरीन पारी खेली। भारत ने यह मैच 6 विकेट से अपने नाम कर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। 

पैर के अंगूठे की चोट कारण 23 साल की मंधाना सीरीज के शुरुआत दो मैचों से बाहर रहीं थी लेकिन आखिरी मैच में उन्होंने रिकॉर्डधारी पारी खेली। मंधाना ने महज 51 पारियों में 43.08 की औसत से 2,025 रन बनाए हैं। इसमें चार शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। हालांकि, भारत की ओर से सबसे तेज दो हजार वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के नाम है। उन्होंने 48 वनडे इंटरनेशनल पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था।

वहीं, मंधाना विश्व में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाले मगिला क्रिकेटरों के फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर पहुंच गई हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क और दूसरे नंबर पर मेग लेनिंग है। क्लार्क ने 41 पारियों में जबकि लेनिंग ने 45 पारियों में सबसे तेज दो हजार रन पूरे किए थे। गौरतलब है कि मेजबान वेस्टइंडीज ने तीसरे वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 195 रन का लक्ष्य दिया था। मंधाना और जेमिमा रौद्रिगेज के अर्धशतकों की मदद से भारतीय टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 42.1 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल