लाइव टीवी

SA vs ENG: लुंगी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने सांस थाम देने वाले मैच में इंग्‍लैंड को 1 रन से दी मात

Updated Feb 13, 2020 | 09:19 IST

Lungi Ngidi shines in South Africa's win: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने सांस थाम देने वाले मुकाबले में आखिरी ओवर बड़े ही शानदार अंदाज में डाला। उनका यह ओवर क्रिकेट फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
लुंगी एनगिडी
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 1 रन से हराया
  • लुंगी एनगिडी ने आखिरी ओवर में इंग्‍लैंड को 7 रन बनाने से रोका
  • एनगिडी को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

ईस्‍ट लंदन: लुंगी एनगिडी (4 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट) के बेहतरीन आखिरी ओवर की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को रोमांच से भरे पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 1 रन से मात दी। ईस्‍ट लंदन के बफैलो पार्क में खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 177 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 176 रन बना सकी। इसी के साथ प्रोटियाज टीम ने तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार को डरबन में खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका की जीत के हीरो रहे तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने इंग्‍लैंड की पारी का आखिरी ओवर ऐसा किया, जिसे फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे। दरअसल, इंग्‍लैंड को जीत के लिए अंतिम ओवर में 7 रन की दरकार थी जबकि उसके 4 विकेट शेष थे। एनगिडी ने इस ओवर में केवल पांच रन खर्च किए जबकि दो बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया। अंतिम गेंद पर आदिल राशिद रनआउट हुए और दक्षिण अफ्रीका मुकाबला जीतने में कामयाब हुआ।

रॉय-मॉर्गन की दमदार पारी

178 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड को जेसन रॉय ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। जोस बटलर (15) को डेल स्‍टेन ने डेविड मिलर के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को पहला झटका जरूर दिया, लेकिन मेहमान टीम पर इस विकेट का कोई असर नहीं होता दिखाई दिया। रॉय ने जॉनी बेयरस्‍टो (23) के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। एंडिल फेहलुकवायो ने बेयरस्‍टो को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा

रॉय ने फिर कप्‍तान इयोन मॉर्गन (52) के साथ इंग्‍लैंड को 100 रन के पार लगाया। इस बीच रॉय ने तेजी से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी हो चुकी थी। तब हेंड्रिक्‍स ने रॉय को एनगिडी के हाथों झिलवाकर प्रोटियाज को बड़ी सफलता दिलाई। रॉय ने सिर्फ 38 गेंदों में 7 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 70 रन बनाए।

यहां से अफ्रीकी गेंदबाजों ने जोरदार वापसी की और इंग्‍लैंड के मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाजों को जल्‍दी-जल्‍दी आउट करके मुकाबला रोमांचक बना दिया। फेहलुकवायो ने जो डेनली (3) जबकि एनगिडी ने बेन स्‍टोक्‍स (4) को मिलर के हाथों कैच आउट कराकर मैच रोमांचक बना दिया। इंग्‍लैंड की टीम जब जीत से 7 रन दूर थी तब 34 गेंदों में 7 चौके और एक छक्‍के की मदद से 52 रन बनाकर मॉर्गन भी डगआउट लौट गए। उन्‍हें हेंड्रिक्‍स ने बावुमा के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद आखिरी ओवर में लुंगी एनगिडी छा गए और उन्‍होंने इंग्‍लैंड को 7 रन बनाने से रोक दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी एनगिडी ने सबसे ज्‍यादा तीन‍ विकेट झटके। ब्‍यूरन हेंड्रिक्‍स और एंडिल फेहलुकवायो को दो-दो जबकि डेल स्‍टेन को एक सफलता मिली।

मिला-जुला रहा प्रोटियाज बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन

इससे पहले इंग्‍लैंड द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित दक्षिण अफ्रीका को ओपनर्स टेंबा बावुमा (43) और क्विंटन डी कॉक (31) ने 48 रन की साझेदारी करके दमदार शुरुआत दिलाई। मोइन अली ने कॉक का कैच डेनली के हाथों झिलवाकर इंग्‍लैंड को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद बावुमा ने वान डर डुसेन (31) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी करते हुए स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। स्‍टोक्‍स ने डुसेन को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा।

जल्‍द ही राशिद ने बावुमा को डगआउट की राह दिखाई। इसके बाद डेविड मिलर (16), जेजे स्‍मट्स (20) और एंडिल फेहलुकवायो (18) के योगदान से दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट पर 177 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर बनाया। इंग्‍लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने दो विकेट चटकाए। मोइन अली, टॉम करन, मार्क वुड, आदिल राशिद और बेन स्‍टोक्‍स को एक-एक सफलता मिली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल