लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्‍तान को मात देकर सेमीफाइनल में की धमाकेदार एंट्री, वोलवार्ट बनीं जीत की हीरो

Updated Mar 01, 2020 | 19:24 IST

Laura Wolvaardt half century: दक्षिण अफ्रीका की मिडिल ऑर्डर की बल्‍लेबाज लॉरा वोलवार्ट ने पाकिस्‍तान के खिलाफ कमाल की पारी खेली। उन्‍होंने अपनी पारी में 36 गेंदों में 8 चौके की मदद से अर्धशतक जमाया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्‍तान को 17 रन से मात दी
  • भारत के बाद दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी
  • दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोलवार्ट को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया

सिडनी: लॉरा वोलवार्ट (53*) की उम्‍दा पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को पाकिस्‍तान को 17 रन से मात देकर महिला टी20 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। भारत के बाद दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी है। सिडनी में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 136 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 119 रन बना सकी। वोलमार्ट को उनकी शानदार अर्धशतकीय पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

पाकिस्‍तान की पारी का हाल

137 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी पाकिस्‍तान को ओपनर्स मुनीबा अली (12) और कप्‍तान जावेरिया खान (31) ने 18 रन जोड़कर सधी हुई शुरुआत दिलाई। इस्‍माइल ने अली को खाका के हाथों झिलवाकर पाकिस्‍तान को पहला झटका दिया। इसी स्‍कोर पर उमाएमा सोहेल बिना खाता खोले रनआउट होकर डगआउट लौट गईं। निदा डार (3) को प्रोटियाज कप्‍तान नीकर्क ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके पाकिस्‍तान की तीसरा झटका दिया।

पाकिस्‍तानी कप्‍तान जावेरिया खान (31) दुर्भाग्‍यशाली रही और ट्रायोन की उंगली से लगकर स्‍टंप्‍स पर गेंद लगने के कारण रनआउट हुईं। आलिया रियाज (39*) एक छोर पर टिकी रहीं, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सकी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नॉनकुलुलेको लाबा, शबनीम इस्‍माइल और डान वेन नीकर्क को एक-एक सफलता मिली।

दक्षिण अफ्रीकी पारी का हाल

इससे पहले प्रोटियाज कप्‍तान डान वेन नीकर्क ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। पाकिस्‍तान की डायना बैग ने दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बिगाड़ी और पहले ही ओवर में लिजेल ली (4) को विकेटकीपर सिदरा नवाज के हाथों झिलवा दिया। इसके बाद बैग ने प्रोटियाज कप्‍तान डान वेन नीकर्क (3) को क्‍लीन बोल्‍ड करके पाकिस्‍तान को बड़ी सफलता दिलाई।

यहां से मारिजाने काप (31) ने मिगनोन डु प्रीज (17) के साथ तीसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। निदा डार ने डु प्रीज को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। स्‍कोर में 10 रन का इजाफा हुआ था कि सैयदा अरूब शाह ने काप को इरम जावेद के हाथों झिलवाकर दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका दिया। यहां से लॉरा वोलवार्ट ने मोर्चा संभाला और पाकिस्‍तानी गेंदबाजों की खबर लेना शुरू की। 

लॉरा ने सुन लूस (12) के साथ पांचवें विकेट के लिए पांचवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। फिर उन्‍होंने क्‍लोए ट्रायोन (10) के साथ छठें विकेट के लिए 22 रन जोड़े। वोलवार्ट अंत तक नाबाद रहीं और उन्‍होंने 36 गेंदों में 8 चौके की मदद से नाबाद 53 रन बनाए। पाकिस्‍तान की तरफ से डायना बैग को सबसे ज्‍यादा दो विकेट मिले। अनम अमीन, एमन अनवर, सैयदा अरूब शाह और निदा डार के खाते में एक-एक सफलता आई।

स्किवर के अर्धशतक से इंग्‍लैंड सेमीफाइनल में पहुंचा

इंग्लैंड ने नटाली स्किवर के अर्धशतक के बाद स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी के दम पर रविवार को यहां वेस्टइंडीज को 46 रन से शिकस्त देकर आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और आलराउंडर स्किवर के 57 रन (छह चौके) की मदद से पांच विकेट पर 143 रन बनाए। उसके लिए सलामी बल्लेबाज डानी वाट ने 29 रन और एमी जोंस ने नाबाद 23 रन का योगदान दिया।

इस लक्ष्य के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 17.1 ओवर में 97 रन पर ढेर हो गयी। उसके लिये ली एन किर्बी 20 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं। इंग्लैंड की गेंदबाज सोफी एक्सेलस्टोन ने सात रन देकर तीन विकेट अपने नाम किये जबकि सारा ग्लेन ने 16 रन देकर दो विकेट और मैडी विलियर्स ने 30 रन देकर एक विकेट लिया। सोफी ने इस दौरान अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय विकेट भी हासिल किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल