लाइव टीवी

WI vs SA 5th T20I: रोमांचक फाइनल में साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराकर उसके घर में जीती टी20 सीरीज

Updated Jul 04, 2021 | 05:30 IST

WI vs SA, 5th T20I Match: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्‍टइंडीज को पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में 25 रन से मात दी। दक्षिण अफ्रीका की जीत के ये खिलाड़ी रहे हीरो।

Loading ...
दक्षिण अफ्रीका ने वेस्‍टइंडीज को दी मात
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने वेस्‍टइंडीज को पांचवें टी20 में 25 रन से हराया
  • दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की
  • एडेन मार्करम को शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

सेंट जॉर्ज: दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को वेस्‍टइंडीज को पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में 25 रन से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 168 रन बनाए। जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 143 रन बना सकी। इसी के साथ प्रोटियाज टीम ने वेस्‍टइंडीज को उसके घर में पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 3-2 से मात दी। एडेन मार्करम (48 गेंद, 3 चौके, 4 छक्‍के, 70 रन) को शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

169 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। ओपनर लेंडल सिमंस (3) को जॉर्ज लिंडे ने एलबीडब्‍ल्‍यू करके डगआउट भेजा। इसके एविन लेविस (52) और यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (11) ने दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। तबरेज शम्‍सी ने क्रिस गेल को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराकर प्रोटियाज को बड़ी सफलता दिलाई।

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज छा गए

एविन लेविस ने तेजी से अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन एनगिडी की गेंद पर वह मार्करम को कैच थमाकर डगआउट लौट गए। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 34 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्‍के की मदद से 52 रन बनाए। यहां से शिमरोन हेटमायर (33) ने कप्‍तान किरोन पोलार्ड (13) के साथ स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। तभी वियान मुल्‍डर ने दक्षिण अफ्रीका को दो बड़ी सफलता दिलाई। उन्‍होंने 15वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर दो विकेट झटके। मुल्‍डर ने पोलार्ड को मार्करम के हाथों कैच आउट कराया। फिर अगली गेंद पर रसेल को एनगिडी के हाथों झिलवाया।

फिर लुंगी एनगिडी ने हेटमायर को मिलर के हाथों कैच आउट कराकर कैरेबियाई टीम को छठां झटका दिया। 19वें ओवर में कगिसो रबाडा ने ड्वेन ब्रावो (1) और निकोलस पूरण (20) को लगातार दो गेंदों में आउट करके दक्षिण अफ्रीका की जीत सुनिश्चित कर दी। आखिरी ओवर में एनगिडी ने ओबेड मैकॉय (1( को मुल्‍डर के हाथों झिलवाया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी एनगिडी ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट चटकाए। कगिसो रबाडा और वियान मुल्‍डर को दो-दो सफलता मिली। जॉर्ज लिंडे के खाते में एक विकेट आया।

मार्करम-कॉक ने खेली आक्रामक पारियां

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत बेहद खराब रही। फिडेल एडवर्ड्स ने टेंबा बावुमा को खाता भी नहीं खोलने दिया और पहले ओवर की तीसरी गेंद पर क्रिस गेल के हाथों कैच आउट कराया। हालांकि, प्रोटियाज टीम पर पहला विकेट जल्‍दी गिरने का कोई असर नहीं हुआ। क्विंटन डी कॉक (60) और एडेन मार्करम (70) ने 128 रन की शतकीय साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

फिडेल एडवर्ड्स ने 15वें ओवर में कॉक को रसेल के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 42 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से 60 रन बनाए। इसके बाद ओबेड मैकॉय ने सिमंस के हाथों कैच आउट कराकर मार्करम की पारी का अंत किया। फिर ड्वेन ब्रावो ने अपनी ही गेंद पर रासी वान डर डुसैन (1) का कैच लपका। डेविड मिलर 18* और वियान मुल्‍डर 9* रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्‍टइंडीज की तरफ से फिडेल एडवर्ड्स ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट लिए। ओबेड मैकॉय और ड्वेन ब्रावो को एक-एक सफलता मिली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल