लाइव टीवी

SA vs AUS: हेनरिच क्‍लासेन ने जड़ा दमदार शतक, दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को रौंदा

Updated Mar 01, 2020 | 00:31 IST

South Africa vs Australia, 1st Odi: दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान क्विंटन डी कॉक ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। क्‍लासेन की पारी की बदौलत मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 291 रन बनाए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को 74 रन से मात दी
  • हेनरिच क्‍लासेन ने 114 गेंदों में 7 चौके और 3 छक्‍के की मदद से नाबाद 123 रन बनाए
  • दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

पार्ल: हेनरिच क्‍लासेन (123*) के वनडे करियर के पहले शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को पहले वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को 74 रन के विशाल अंतर से मात दी। पार्ल में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और‍ निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 291 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 45.1 ओवर में 217 रन पर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ प्रोटियाज टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा वनडे 4 मार्च को ब्‍लोएमफोंटीन में खेला जाएगा।

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का हाल

292 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। लुंगी एनगिडी ने कंगारू ओपनर्स आरोन फिंच (10) और डेविड वॉर्नर (25) को अपना शिकार बनाया। फिर स्‍टीव स्मिथ (76) और मार्नस लाबुशेन (41) ने तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी करते हुए टीम का स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। केशव महारान ने लाबुशेन को एनगिडी के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। जल्‍द ही एनगिडी ने मिचेल मार्श (16) को बोल्‍ड करके ऑस्‍ट्रेलिया को चौथा झटका दिया।

नॉर्टजे ने दिलाई बड़ी सफलता

ऑस्‍ट्रेलिया की जीत की आस स्‍टीव स्मिथ (76) पर टिकी थी। एनरिच नॉर्टजे ने उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके ऑस्‍ट्रेलिया को तगड़ा झटका दिया। स्मिथ ने 94 गेंदों में तीन चौके की मदद से 76 रन बनाए। इसके बाद तबरेज शम्‍सी ने एलेक्‍स कैरी (5) और डार्सी शॉर्ट (18) को अपना शिकार बनाकर दक्षिण अफ्रीका की जीत सुनिश्चित कर दी। ऑस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम 217 रन पर ऑलआउट हुई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी एनगिडी ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। एनरिच नॉर्टजे और तबरेज शम्‍सी को दो-दो विकेट मिले। केशव महाराज और एंडिल फेहलुकवायो के खाते में एक-एक विकेट आया।

खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। मिचेल स्‍टार्क ने पारी की पहली ही गेंद पर डेब्‍यू करने वाले जानमन मालन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। इसके बाद क्विंटन डी कॉक (15) ने टेंबा बावुमा (26) के साथ दूसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े ही थे कि हेजलवुड ने कॉक को विकेटकीपर कैरी के हाथों झिलवाकर ऑस्‍ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई। स्‍कोर में 15 रन का इजाफा हुआ ही था कि कमिंस ने बावुमा को बोल्‍ड करके प्रोटियाज को तीसरा झटका दे दिया। 

क्‍लासेन ने संभाला मोर्चा

दक्षिण अफ्रीका के 48 रन पर तीन विकेट गिर चुके थे जब क्‍लासेन बल्‍लेबाजी करने आए। उन्‍होंने काइल वेर्रेनी (48) के साथ चौथे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी करते हुए टीम का स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। वेर्रेनी को कमिंस ने मार्श के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। फिर क्‍लासेन को डेविड मिलर (64) का साथ मिला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 149 रन की साझेदारी की। 

27 साल के क्‍लासेन अपना 15वां वनडे मैच खेल रहे हैं। उन्‍होंने 114 गेंदों में सात चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 123 रन बनाए। मिलर को कमिंस ने विकेटकीपर कैरी के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। एंडिल फेहलुकवायो, केशव महाराज जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। मिचेल स्‍टार्क को दो जबकि जोश हेजलवुड के खाते में एक विकेट आया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल