लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आंधी बनकर आए मोहम्‍मद शमी और मारा 'पंजा', बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की

Updated Dec 28, 2021 | 22:45 IST

Mohammed Shami completes 200 test wickets: मोहम्‍मद शमी ने टेस्‍ट में छठी बार एक पारी में पांच विकेट लिए और गजब की उपलब्धि हासिल की। वह टेस्‍ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय बल्‍लेबाज बने।

Loading ...
मोहम्‍मद शमी
मुख्य बातें
  • मोहम्‍मद शमी 200 टेस्‍ट विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय तेज गेंदबाज बने
  • शमी ने सेंचुरियन में तीसरे दिन एक पारी में पांच विकेट लिए
  • भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर ऑलआउट करके 130 रन की बढ़त बनाई

सेंचुरियन: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में जारी बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के तीसरे दिन पहली पारी में पांच विकेट लिए और एक बड़ा कारनामा कर दिया। शमी टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। 31 साल के तेज गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 16 ओवर में 5 मेडन सहित 44 रन देकर पांच विकेट झटके। मोहम्‍मद शमी ने अपने करियर के 55वें टेस्‍ट में 200वां टेस्‍ट विकेट चटकाया।

भारतीय तेज गेंदबाजों में सबसे तेज 200 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम दर्ज है। कपिल देव ने 1983 में अपने 50वें टेस्‍ट में यह कीर्तिमान स्‍थापित किया था। पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज है। 2001 में श्रीनाथ ने अपने करियर के 54वें टेस्‍ट में 200 विकेट पूरे किए थे। श्रीनाथ ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही 200 विकेट पूरे किए थे।

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत ने सबसे तेज पूरा किया यह अनोखा 'शतक', तोड़ डाला अपने आदर्श एमएस धोनी का रिकॉर्ड

शमी ने सेंचुरियन टेस्‍ट के तीसरे दिन नई और पुरानी गेंद से कमाल करते हुए छठी बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया। शमी ने दक्षिण अफ्रीका के टॉप ऑर्डर पर प्रहार किया और कीगन पीटश्रसन, एडेन मार्करम व टेंबा बावुमा को अपना शिकार बनाया। जब जसप्रीत बुमराह एड़ी में चोट के कारण मैदान से बाहर रहे, तब शमी ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई की और दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 197 रन पर समेटने में मदद की। भारत ने इस तरह पहली पारी में 130 रन की बढ़त हासिल की।

वैसे, शमी भारतीय गेंदबाजों में 200 टेस्‍ट विकेट लेने के मामले में 9वें स्‍थान पर है। रविचंद्रन अश्विन सबसे तेज 200 टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्‍होंने 37वें टेस्‍ट में इस आंकड़ें को पार किया था। वहीं पाकिस्‍तान के यासिर शाह के नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज है, जिन्‍होंने अपने करियर के 33वें टेस्‍ट में 200 विकेट पूरे किए थे।

यह भी पढ़ें: जसप्रीत बुमराह घातक गेंदबाजी करने के बाद अचानक मैदान से बाहर क्‍यों चले गए? यहां जानिए क्‍या है सच्‍चाई

टेस्‍ट में 200 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल