लाइव टीवी

SA vs WI, T20 World Cup 2021: दक्षिण अफ्रीका और वेस्‍टइंडीज में पहली जीत की होगी जंग, बल्‍लेबाजों से धमाके की उम्‍मीद

Updated Oct 26, 2021 | 07:00 IST

South Africa vs West Indies, T20 World Cup 2021: दक्षिण अफ्रीका और वेस्‍टइंडीज के बीच दुबई में टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का मुकाबला खेला जाएगा। दोनों ही टीमें पहली जीत के लिए मैदान संभालेंगी।

Loading ...
दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्‍टइंडीज
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका और वेस्‍टइंडीज के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप का मुकाबला
  • दक्षिण अफ्रीका और वेस्‍टइंडीज पहली जीत के लिए मैदान संभालेंगे
  • दोनों टीमों के बल्‍लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद रहेगी

दुबई: शुरूआती मैच हारने के बाद दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीमें टी20 विश्व कप के सुपर 12 मैच में मंगलवार को आमने सामने होंगी तो बल्लेबाजों पर नजरें रहेंगी जिनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट से हराया जबकि वेस्टइंडीज को इंग्लैंड ने छह विकेट से मात दी।

दोनों टीमों को खाता खोलने के लिये बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर दोनों टीमें बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही। गत चैम्पियन वेस्टइंडीज 55 रन पर ढेर हो गई तो दक्षिण अफ्रीका ने 118 रन ही बनाये।

बल्‍लेबाजों को उठाना होगी जिम्‍मेदारी

दक्षिण अफ्रीका की शीर्षक्रम पर निर्भरता इतनी अधिक है कि एक बार शुरूआती बल्लेबाजों के आउट होने पर टीम दबाव में आ जाती है। एडेन मार्कराम ने पिछले मैच में 36 गेंद में 40 रन बनाये लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे। डेविड मिलर का खराब फॉर्म जारी रहा और अनुभवहीन मध्यक्रम कोई कमाल नहीं कर सका।

दक्षिण अफ्रीका के पास कगिसो रबाडा और एनरिच नॉर्किया के रूप में बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं जबकि स्पिन का मोर्चा तबरेज शम्सी और केशव महाराज ने संभाल रखा है। इंग्लैंड के खिलाफ मैच में कैरेबियाई बल्लेबाज स्पिनरों का सामना नहीं कर सके थे लिहाजा दक्षिण अफ्रीका के स्पिनरों से काफी उम्मीदें होंगी। दक्षिण अफ्रीका ने इस साल की शुरूआत में वेस्टइंडीज को श्रृंखला में हराया था।

रनरेट सुधारना चाहेगा वेस्‍टइंडीज

दूसरी ओर दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज को अपनी गलतियों से सबक लेना होगा। पहले मैच में क्रिस गेल को छोड़कर कोई बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सका। चौका या छक्का जड़ने के प्रयास में उसके नौ बल्लेबाजों ने विकेट गंवाये। किसी ने पारी का सूत्रधार बनने की कोशिश नहीं की।
गेंदबाजी में उसके पास अकील हुसैन जैसा खिलाड़ी है, जिसने 24 रन देकर दो विकेट लिये। किरोन पोलार्ड की टीम को रनरेट में भी सुधार करना होगा जो आखिरी चरण में काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

टीमें :

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरण, ड्वेन ब्रावो, रोस्टन चेज, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, एविन लुईस, ओबेद मैककॉय, लेंडल सिमंस, रवि रामपॉल, आंद्रे रसेल, ओशेन थॉमस, हेडन वॉल्श जूनियर और अकील हुसैन।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, डब्ल्यू मुलडर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्किया, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रस्सी वैन डेर डूसन।

मैच का समय : दोपहर 3 . 30 से

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल