लाइव टीवी

INDW vs SAW: पूनम राउत का शतक बर्बाद, दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने वनडे सीरीज अपने नाम की

Updated Mar 14, 2021 | 16:32 IST

INDW vs SAW: दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को चौथे वनडे में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 7 विकेट से करारी शिकस्‍त दी। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 की बढ़त बनाई।

Loading ...
दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने भारत को हराया
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने चौथे वनडे में भारतीय महिला टीम को 7 विकेट से मात दी
  • दक्षिण अफ्रीका ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाई
  • सीरीज का पांचवां व आखिरी वनडे बुधवार को लखनऊ में खेला जाएगा

लखनऊ: दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने अपने बल्‍लेबाजों के दम पर रविवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम को चौथे वनडे में 8 गेंदें शेष रहते 7 विकेट से हरा दिया। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 266 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 48.4 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। यह दक्षिण अफ्रीका का वनडे में अब तक का सबसे बड़ा सफल रन चेस है।

इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने मौजूदा वनडे सीरीज अपने नाम कर ली है। प्रोटियाज टीम ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। दोनो टीमों के बीच सीरीज का पांचवां व आखिरी मैच बुधवार को खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीकी महिला बल्‍लेबाजों का कमाल

267 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को ओपनर्स लिजेल ली (69) और कप्‍तान लौरा वोलवार्ट (53) ने 116 रन की साझेदारी करके धमाकेदार शुरूआत दिलाई। भारतीय गेंदबाजों ने चौथे वनडे में काफी खराब गेंदबाजी की। हरमनप्रीत कौर ने ली को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद लौरा वोलवार्ड को मानसी जोशी ने विकेटकीपर सुष्मिता वर्मा के हाथों कैच आउट कराया। ली ने 75 गेंदों में 10 चौके की मदद से 75 रन बनाए जबकि वोलवार्ट ने 78 गेंदों में 6 चौके की मदद से 53 रन बनाए।

यहां से मिगनोन डु प्रीज (61) और लारा गूडॉल (59*) ने तीसरे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की और प्रोटियाज को स्‍कोर के करीब पहुंचाया। गायकवाड़ ने डु प्रीज को कौर के हाथों कैच आउट कराया। प्रीज ने 55 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से 61 रन बनाए। अंत में लारा गूडॉल (59*) के साथ मारिजाने कैप (22*) नाबाद रहीं। गूडॉल ने 66 गेंदों में पांच चौके की मदद से 59 रन बनाए। भारत की तरफ से मानसी जोशी, राजेश्‍वरी और हरमप्रीत कौर को एक-एक सफलता मिली।

पूनम-हरमनप्रीत की पारी गई बेकार

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारत ने पूनम राउत (104*) और हरमनप्रीत कौर (54) की पारी के दम पर निर्धारित 40 ओवर में 4 विकेट खोकर 266 रन बनाए। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही और स्‍मृति मंधना (10) को इस्‍माइल ने ली के हाथों कैच आउट कराया। प्रिया पूनिया (32) भी मौके का फायदा नहीं उठा सकीं और शंगासे की गेंद पर खाका को कैच थमाकर पवेलियन लौट गईं।

यहां से पूनम राउत (104*) ने एक छोर संभाला और अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया। उन्‍होंने मिताली राज (45) के साथ तीसरे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की। मिताली वनडे क्रिकेट में 7,000 रन पूरे करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी। शेखूकुने ने इस्‍माइल के हाथों मिताली को झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से हरमनप्रीत कौर (54) ने तेजतर्रार पारी खेली और 35 गेंदों में सात चौके व एक छक्‍के की मदद से 54 रन बनाए। शेखूकुने ने उन्‍हें क्‍लीन बोल्‍ड किया।

पूनम राउत अंत तक नाबाद रहीं। उन्‍होंने 123 गेंदों में 10 चौके की मदद से नाबाद 104 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टुमी सेखूकुने ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट चटकाए। नानडुमिसो शंघासे और शबनिम इस्‍माइल को एक-एक सफलता मिली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल