लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीका ने किया बड़ा उलटफेर, टी20 विश्‍व कप में पहली बार इंग्‍लैंड को दी मात

Updated Feb 23, 2020 | 20:59 IST

South Africa Women vs England Women: मिगनोन डु प्रीज को दक्षिण अफ्रीका ने 100वें टी20 इंटरनेशनल मैच का ईनाम जीत के साथ दिया। प्रोटियाज ने टी20 विश्‍व कप इतिहास में पहली बार इंग्‍लैंड को मात दी।

Loading ...
दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने इंग्‍लैंड को महिला टी20 विश्‍व कप के मैच में 6 विकेट से मात दी
  • दक्षिण अफ्रीका ने पहली बार टी20 विश्‍व कप में इंग्‍लैंड को मात दी
  • दक्षिण अफ्रीका की कप्‍तान डान वेन निकर्क को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया

पर्थ: दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को यहां महिला टी20 विश्व कप ग्रुप बी मैच में इंग्लैंड को दो गेंद रहते छह विकेट से शिकस्त देकर बड़ा उलटफेर किया। दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने महिला टी20 विश्‍व कप के इतिहास में पहली बार इंग्‍लैंड को मात दी। इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 123 रन बनाए। जवाब में प्रोटियाज ने 19.4 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। प्लेयर आफ द मैच बनी दक्षिण अफ्रीका की कप्तान डेन वान निकर्क ने 51 गेंद में दो चौके और इतने ही छक्के से 46 रन जबकि मरीजाने काप ने 33 गेंद में छह चौके से 38 रन का योगदान दिया।

मिगनोन डु प्रीज ने चौका जड़कर टीम को जीत दिलायी और 18 रन बनाकर नाबाद रहीं। वह 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली दक्षिण अफ्रीका की पहली महिला भी बन गयी हैं। दक्षिण अफ्रीका की कप्तान डेन वान निकर्क ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। स्किवर ने 41 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्के से 50 रन बनाए। टीम के लिए केवल दो बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंच सकी, जिसमें ओपनर एमी जोन्स ने 23 और फ्रान विल्सन ने 14 रन बनाये। अयाबोंगा खाका ने 25 रन देकर तीन जबकि वान निकर्क और काप ने दो दो विकेट हासिल किये।

124 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। ओपनर लिजेल ली (4) को श्रबसोल ने विनफील्‍ड के हाथों कैच आउट करा दिया। यहां से कप्‍तान निकर्क (46) और मारीजाने कैप (38) ने दूसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी करके दक्षिण अफ्रीका की वापसी कराई। ग्‍लेन ने अपनी ही गेंद पर कैप का कैच लेकर इंग्‍लैंड को दूसरी सफलता दिलाई। कैप ने 33 गेंदों में 6 चौके की मदद से 38 रन बनाए।

इसी स्‍कोर पर दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका लगा जब निकर्क अपना अर्धशतक पूरा करने से 4 रन से चूक गईं। उन्‍हें एक्‍लेस्‍टोन ने बियूमोंट के हाथों कैच आउट कराया। निकर्क ने 51 गेंदों में दो चौके और इतने ही छक्‍के की मदद से 46 रन बनाए। इसके बाद क्‍लोए ट्रायोन (12) और मिगुएल डु प्रीज (18*) ने टीम को जीत के करीब पहुंचाया। एक्‍लेस्‍टोन ने ट्रायोन को क्‍लीन बोल्‍ड करके दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका दिया। प्रीज ने फिर चौका जमाकर दक्षिण अफ्रीका की जीत पर मुहर लगाई। इंग्‍लैंड की तरफ से एक्‍लेस्‍टोन ने दो जबकि श्रबसोल और ग्‍लेन को एक-एक सफलता मिली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल