लाइव टीवी

The Hundred: आयरलैंड के बल्लेबाज ने की छक्कों की बौछार, सदर्न ब्रेव बनी '100 बॉल टूर्नामेंट' की पहली चैंपियन

Updated Aug 22, 2021 | 08:06 IST

Southern Brave vs Birmingham Phoenix: सदर्न ब्रेव ने रोमांचक फाइनल में बर्मिंघम फिनिक्‍स को मात दी और द हंड्रडे के पहले चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। जानिए मैच का पूरा रोमांच।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सदर्न ब्रेव द हंड्रेड का पहला चैंपियन बना
मुख्य बातें
  • सदर्न ब्रेव और बर्मिंघम फिनिक्‍स के बीच खेला गया द हंड्रेड का फाइनल
  • सदर्न ब्रेव ने बर्मिंघम फिनिक्‍स को 32 रन से मात देकर खिताब जीता
  • सदर्न ब्रेव के ओपनर पॉल स्‍टर्लिंग को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया

लंदन: आयरलैंड के बल्‍लेबाज पॉल स्‍टर्लिंग (61) और रोस विटली (44*) की उम्‍दा पारियों की बदौलत सदर्न ब्रेव द हंड्रेड का पहला चैंपियन बन गया है। लॉर्ड्स के मैदान पर शनिवार को सदर्न ब्रेव और बर्मिंघम फिनिक्‍स के बीच द हंड्रेड का फाइनल मुकाबला खेला गया। फिनिक्‍स के कप्‍तान मोइन अली ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। 

सदर्न ब्रेव ने स्‍टर्लिंग और विटली की पारियों की बदौलत 100 गेंदों में 5 विकेट खोकर 168 रन बनाए। जवाब में बर्मिंघम फिनिक्‍स की टीम 100 गेंदों में 5 विकेट पर 136 रन ही बना सकी।

इस तरह ब्रेव ने 32 रन से मुकाबला व खिताब अपने नाम किया। आयरलैंड के बल्‍लेबाज पॉल स्‍टर्लिंग को फाइनल में बेहतरीन पारी खेलने के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। स्‍टर्लिंग ने 36 गेंदों में दो चौके और 6 छक्‍कों की मदद से 61 रन बनाए थे।

अली-लिविंगस्‍टोन की पारी काम नहीं आई

169 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी बर्मिंघम फिनिक्‍स की शुरूआत बेहद खराब रही। डेविड बेडिंघम को गार्टन ने खाता भी नहीं खोलने दिया और डेविड के हाथों कैच आउट करा दिया। जल्‍द ही ओवरटन ने विल स्‍मीड (2) को डेविस के हाथों कैच आउट कराकर फिनिक्‍स को दूसरा झटका दिया। 14 रन पर दो विकेट गिर जाने के बाद फिनिक्‍स को कप्‍तान मोइन अली (36) और लियाम लिविंगस्‍टोन (46) ने संभाला। 

इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की। लिविंस्‍टोन के रनआउट होने से यह साझेदारी टूटी। फिर माइल्‍स हेमंड को टायमल मिल्‍स ने गार्टन के हाथों कैच आउट करा दिया। देखते ही देखते बर्मिंघम फिनिक्‍स मुकाबले से बाहर हुई और 100 गेंदों में 136 रन ही बना सकी। सदर्न ब्रेव की तरफ से जॉर्ज गार्टन, क्रैग ओवरटन, टायमल मिल्‍स और जाक लिनट को एक-एक विकेट मिला।

स्‍टर्लिंग-विटली का धमाका

इससे पहले सदर्न ब्रेव को आयरिश बल्‍लेबाज पॉल स्‍टर्लिंग (61) ने शानदार शुरूआत दिलाई। उनके सामने क्विंटन डी कॉक (7) और कप्‍तान जेम्‍स विंस (4) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए, लेकिन इसका आयरिश बल्‍लेबाज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। उन्‍होंने खुलकर अपने शॉट्स खेले और फिनिक्‍स के गेंदबाजों की नाक में दम कर दिया। स्‍टर्लिंग को एलेक्‍स डेविस (27) का अच्‍छा साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। 

होवेल ने स्‍टर्लिंग को विकेटकीपर बेंजामिन के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। स्‍टर्लिंन ने छक्‍कों की बरसात की। उन्‍होंने 36 गेंदों की पारी के दौरान 2 चौके और 6 छक्‍के जमाए। डेविस और टिम डेविड (15) आउट हुए। 

अंत में रोस विटली ने महफिल लूटी और केवल 19 गेंदों में चार चौके और चार छक्‍के की मदद से नाबाद 44 रन बनाए। उनके साथ क्रिस जॉर्डन 5* रन बनाकर जमे रहे। फिनिक्‍स की तरफ एमड मिलने ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट लिए। इमरान ताहिर, बेनी होवेल और लियाम लिविंगस्‍टोन को एक-एक सफलता मिली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल