लाइव टीवी

राजनीति और क्रिकेटः मंत्री जी को टीम में जगह मिली, रणजी ट्रॉफी में खेलते नजर आएंगे

Updated Jan 04, 2022 | 18:50 IST

Manoj Tiwary in Bengal Ranji Trophy Squad: भारतीय क्रिकेट में कुछ ही ऐसे नाम हुए हैं जिन्होंने क्रिकेट करियर के साथ-साथ राजनीति के करियर को आगे बढ़ाया हो, बंगाल के मनोज तिवारी उन्हीं में से एक हैं। उनको लेकर फिर बड़ी खबर आई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मनोज तिवारी
मुख्य बातें
  • राजनीति और क्रिकेट करियर साथ-साथ
  • रणजी ट्रॉफी के लिए बंगाल की 21 सदस्यीय टीम का ऐलान
  • बंगाल के खेल मंत्री मनोज तिवारी भी टीम में शामिल

भारत में क्रिकेट के बाद राजनीति में कदम रखने वाले कई खिलाड़ी हुए हैं, लेकिन शायद ही कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हुए हैं जिन्होंने राजनीति के साथ-साथ क्रिकेट करियर को भी बरकरार रखा। ऊपर से अगर ये खिलाड़ी मंत्री पद पर हो, तो खबर और बड़ी हो जाती है। हम यहां बात कर रहे हैं बंगाल के खेल मंत्री मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) की, जिनका नाम आगामी रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए बंगाल की टीम में शामिल किया गया है।

मनोज तिवारी को राजनीति में अपने करियर का आगाज किए अभी पूरा एक साल भी नहीं हुआ कि अब उनके क्रिकेट करियर को लेकर भी तैयारियां तेज हो गई हैं। तृणमूल कांग्रेस (TMC) के लिए बंगाल चुनाव में सफलता हासिल करने के बाद 36 वर्षीय मनोज तिवारी को बंगाल का खेल मंत्री बनाया गया। इस फैसले के बाद ऐसा लगा कि मनोज तिवारी का क्रिकेट करियर अब समाप्त हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

आखिरी बार मार्च 2020 में बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट (रणजी ट्रॉफी) के फाइनल में सौराष्ट्र के खिलाफ खेलते नजर आए थे मनोज तिवारी। बंगाल विधानसभा चुनाव से ठीक पहले वो टीएमसी में शामिल हुए और फिर शिबपुर सीट पर भाजपा के रथिन चक्रवर्ती को हराते हुए बड़ी जीत दर्ज की। मनोज तिवारी कोविड से प्रभावित पिछले रणजी सीजन में चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाए थे लेकिन इस बार उन्होंने खेलने की हामी भर दी है और उनका नाम राज्य की 21 सदस्यीय टीम में शामिल कर लिया गया है। मनोज तिवारी ने भारत के लिए 12 वनडे और 3 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं।

बंगाल क्रिकेट टीम को अपने नए प्रथम श्रेणी क्रिकेट सीजन से पहले तब करारा झटका लगा जब उनके तकरीबन छह खिलाड़ी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। इन सभी खिलाड़ियों का नाम भी 21 सदस्यीय टीम में शामिल है। बंगाल की टीम आगामी रणजी ट्रॉफी सीजन का अपना पहला मैच 13 जनवरी से त्रिपुरा के खिलाफ बेंगलुरू में खेलेगी जहां पर राज्य के खेल मंत्री मनोज तिवारी भी अपना जलवा बिखेरते नजर आ सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः इस युवा भारतीय खिलाड़ी को पहली बार मिली उत्तर प्रदेश रणजी क्रिकेट टीम की कमान

बंगाल की 21 सदस्यीय रणजी टीम

अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), मनोज तिवारी, सुदीप चटर्जी, अनुस्टुप मजूमदार, अभिषेक रमन, सुदीप घरामी, अभिषेक दास, रितिक चटर्जी, ऋत्विक रॉय चौधरी, अभिषेक पोरेल, शाहबाज अहमद, सयान शेखर मंडल, आकाश दीप, ईशान पोरेल, मुकेश कुमार, काजी जुनैद सैफी, साकिर हबीब गांधी, प्रदीप्त प्रमाणिक, गीत पुरी, नीलकंठ दास और करण लाल।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल