लाइव टीवी

SRH vs RCB Highlights: हसरंगा के 'पंजे' में फंसे हैदराबाद के 'सनराइजर्स', बैंगलोर ने 67 रन से जीता मुकाबला

Updated May 08, 2022 | 19:40 IST

IPL 2022, Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bangalore Highlights: सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज की।

Loading ...
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्लेयर्स।
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 54वां मैच
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • विलियमसन ब्रिगेड को मिली एक और शिकस्त

सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) की हार का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। हैदराबाद को अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ 67 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी है। एसआरएच की यह लगातार चौथी हार है। आरसीबी ने 192 का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में हैदराबाद की टीम 19.2 ओवर में 125 रन पर ढेर हो गई। हैदराबाद के लिए सर्वाधिक रन राहुल त्रिपाठी (58) ने बनाए। विलियमसन ब्रिगेड को स्पिनर वनिंदु हसरंगा ने अपने 'पंजे' में फंसाया। उन्होंने 4 ओवर में 18 देकर 5 विकेट चटकाए। उनके अलाव जोश हेजलवुड ने 2 जबकि हर्षल पटेल और ग्लेन मैक्सवेल ने एक-एक विकेट झटका 

हैदराबाद का निराशाजनक आगाज

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा बगैर खाता खोले ही ग्लेन मैक्सवेल द्वारा डाले गए पहले ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। अभिषेक ने पारी की पहली गेंद पर कट किया और रन के लिए दौड़ पड़े। दूसरे छोर पर मौजूदा विलियमसन भी निकल पड़े। ऐसे में शाहबाज अहमद ने फुर्ती दिखाते हुए शानदार थ्रो के जरिए गिल्लियां उड़ा दीं और विलियमसन रन आउट हो गए। इसके बाद अभिषेक ने इसी ओवर की चौथी गेंद पर पुल करने की कोशिश की लेकिन बोल्ड हो गए। 

अपने रंग में नजर आए एडेन मार्कराम

हैदराबाद का तीसरा विकेट एडेन मार्कराम के तौर पर गिरा। अभिषेक के आउट होने के बाद उतरे मार्कराम अपने रंग में नजर नहीं आए। उन्होंने धीमी गति से बैटिंग की। मार्कराम ने 27 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 21 रन बनाए। उन्हें स्पिनर वनिंदु हसरंगा ने नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने जाल में फंसाया। मार्कराम ने सिक्स के लिए स्लॉग स्वीप किया किया लेकिन डीप मिडविकेट पर मौजूद विराट कोहली के हाथों लपके गए। उन्होंने राहुल त्रिपाठी के संग तीसरे विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए निकोलस पूरन

बैंगलोर को चौथी सफलता निकोलस पूरन के रूप में मिली। पूरन ने कुछ अच्छी शॉट लगाए पर वह बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्होंने 14 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के के दम पर 19 रन जुटाए। उन्हें हसरंगा ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर आउट किया। हसरंगा ने ऑफ स्टंप की लाइन में गुगली डाली, जिसे पूरन सही से पढ़ नहीं पाए। ऐसे में उन्होंने गलत बल्ला चला दिया और शॉर्ट थर्डमैन पर शाहबाज को कैच थमा दिया। पूरन ने चौथे विकेट के लिए राहुल के साथ 38 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 89 के कुल स्कोर पर गिरा। 

राहुल त्रिपाठी बने हेजलवुड का शिकार

हैदराबाद को छठा झटका राहुल त्रिपाठी के तौर पर लगा। त्रिपाठी ने मुश्किल हालात में टीम के लिए शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 37 गेंदों में 58 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 6 चौके और 2 छक्के मारे। त्रिपाठी को जोश हेजलवुड ने 16वें ओवर की चौथी गेंद पर पवेलियन भेजा। वह पुल करना चाहते थे और डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर महिपाल लोमरोर के हाथों लपके गए। हेजलवुड ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कार्तिक त्यागी (0) का शिकार किया। कार्तिक भी पुल के लिए गए और रजत पाटीदार को कैच दे दिया।

शशांक, उमरान, भुवी का बल्ला खामोश

हैदराबाद के 7 विकेट 114 के कुल स्कोर पर गिर गए, जिसके बाद पुछल्ले बल्लेबाजी भी कुछ खास नहीं कर पाए। शशांक सिंह 9 गेंदों में 1 छक्के के जरिए 8 रन बनाए। वह 17वें ओर की तीसरी गेंद पर हसंराग का शिकार बने। उन्होंने मैक्सवेल को कैच धमाया। इसके बाद हसरंगा ने इसी ओवर की चौथी गेंद पर उमरान मलिक (0) को एलबीडब्ल्यू किया। भुवनेश्वर कुमार ने 9 गेंदों में 8 रन जुटाए। उन्होंने एक चौका लगाया। भुवी को हर्षल पटेल ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट कर हैदराबाद की पारी को समेट दिया। वहीं, फजलहक फारूकी 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

ऐसा रहा बैंगलोर की पारी का हाल

गोल्डन डक का शिकार हुए कोहली

आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 192 का स्कोर खड़ा किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। बतौर सलामी बल्लेबाज आए विराट कोहली गोल्डन डक का शिकार हो गए। उन्हें स्पिनर जगदीश सुचित ने पहले ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया।  केन विलियसमन का तेज गेंदबाज की जगह स्पिनर से पहला ओवर करवाने का निर्णय सही साबित हुआ। सुचित ने पैरों पर फुलर लेंथ गेंद फेंकी, जिसपर कोहली ने फ्लिक करने का प्रयास किया। हालांकि, कोहली शॉर्ड मिडविकेट से दूर गेंद को नहीं पहुंचा सके और केन विलियसमन के हाथों कैच थमा बैठे। 

मैक्सवेल ने खेली 33 रन की पारी

बैंगलोर का तीसरा विकेट ग्लेन मैक्सवेल के तौर पर गिरा। उन्होंने 24 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 33 रन की पारी खेली। मैक्सवेल 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी का शिकार बने। कंगारू बल्लेबाजी ने गुड लेंथ गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में छक्का लगाने के कोशिश की लेकिन एडेन मार्कराम के हाथों में आसान सा कैच थमा दिया। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए फाफ डुप्लेसी के साथ 54 रन की साझेदारी की। मैक्सवेल 159 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

अर्धशतक से चूके रजत पाटीदार

आरसीबी को दूसरा झटका रजत पाटीदार के रूप में लगा। कोहली के जाने के बाद आए पाटीदार ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन वह अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 38 गेंदों में 48 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और शानदार छक्के लगाए। पाटीदार को 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर सुचित ने पवेलियन की राह दिखाई। फिफ्टी कंप्लीट करने के लिए छटपटा रहे पाटीदार ने  फुल लेंथ गेंद पर स्लॉग किया मगर सही से कनेक्ट नहीं कर पाए और राहुल त्रिपाठी के हाथों लपके गए। उनका विकेट 114 के कुल स्कोर पर गिरा।

नाबाद लौटे डुप्लेसी और कार्तिक

सलामी बल्लेबाज के तौर पर आए कप्तान फाफ डुप्लेसी नाबाद पवेलियन लौटे। उन्होंने अंत तक एक छोर संभाले रखा और 73 रन बनाए। डुप्लेसी ने 50 गेंदों की पारी में 8 चौके और 2 छक्के ठोके। डुप्लेसी और दिनेश कार्तिक ने चौथे विकेट के लिए 33 रन की अटूट साझेदारी की। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के बाद कार्तिक भी नाबाद रहे। उन्होंने 8 गेंदों में 1 चौके और 4 छक्कों के जरिए 30 रन जुटाए। कार्तिक ने 20वां ओवर डालने आए फजलहक फारूकी पर लगातार तीन सिक्स जड़ने के अलावा एक चौका जमाया।  

टॉस के बाद क्या बोले दोनों कप्तान?

टॉस जीतने के बाद बैंगलोर के कप्तान डुप्लेसी ने कहा कि हम बल्लेबाजी करेंगे। केन से टॉस जीतकर अच्छा लगा। वह लगातार टॉस जीत रहे थे। पिछले मैच से बड़ा आत्मविश्वास मिला। हमारे गेंदबाजी आक्रमण के साथ अच्छी बात है कि काफी विकल्प हैं। सिराज नेट्स में कड़ी मेहनत कर रहा है। वह परफॉर्म करेगा। वहीं, टॉस गंवाने के बाद हैदराबाद के कप्तान विलियमसन ने कहा कि हम लक्ष्य का अच्छा पीछा कर रहे हैं। महत्वपूर्ण है कि हम गेंद का सही से इस्तेमाल करें। हमने दो बदलाव किए हैं। एबोट और गोपाल की जगह फारूकी और सुचित को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है।

Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bangalore Playing 11

सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन: केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शशांक सिंह, जगदीश सुचित, कार्तिक त्यागी, भुवनेश्वर कुमार, फजलहक फारूकी, उमरान मलिक।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, वनिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड।


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल