लाइव टीवी

फिरकी में फंसे कंगारू! दूसरे वनडे में श्रीलंका ने दी ऑस्ट्रेलिया को पटखनी

Updated Jun 17, 2022 | 06:00 IST

श्रीलंका ने  दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 26 रन से मात देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज दूसरे वनडे में जीत के लिए 221 रन के लक्ष्य का पीछा नहीं कर सके।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
श्रीलंका क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • श्रीलंका ने बारिश से प्रभावित दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को दी 26 रन से मात
  • जीत के लिए 221 रन का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाए कंगारू
  • चमिका करुणारत्ने को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए चुना गया मैन ऑफ द मैच

पल्लीकेले: श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में रोमांचक जीत दर्ज करने वाली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को गुरुवार को हार का सामना करना पड़ा। जीत के लिए मिले 221 रन के लक्ष्य को कंगारू टीम हासिल नहीं कर सकी। बारिश के प्रभावित मुकाबले में पूरी टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 37.1 ओवर में 189 रन पर ढेर हो गई और डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक 26 रन से मैच गंवा दिया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के पास श्रीलंका के गेंदबाजों का कोई जवाब नहीं था। 

कुशल मेंडिस रहे श्रीलंका के सबसे सफल बल्लेबाज 
टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले फील्डिंग का फैसला किया। शानदार गेंदबाजी के बाद ऑस्ट्रेलिया का ये फैसला सही साबित होता दिखा। ऑस्ट्रेलिया की कसी हुई गेंदबाजी के खिलाफ श्रीलंका के बल्लेबाज खुलकर रन नहीं बना सके। श्रीलंका को कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जड़ सका। कुशल मेंडिस (36) श्रीलंका के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। धनंजय डिसिल्वा और कप्तान दसुन शनाका ने 34-34 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं मैथ्यू कुहेनमैन और ग्लेन मैक्सवेस 2-2 लिकेट लिए। मिचेल स्वीपसन को 1 सफलता मिली। 

खराब रही ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत, 50 पर गंवाए 2 विकेट
इसके बाद जीत के लिए 221 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम की शुरुआत खराब रही। 39 के स्कोर धनंजय डिसिल्वा ने आरोन फिंच(14) को एलबीडब्लू कर दिया। इसके बाद 62 के स्कोर पर 37 रन बनाकर डिसिल्वा की गेंद पर बोल्ड हो गए। 62 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की लेकिन 93 रन पर चमिका करुणारत्न ने उन्हें महीष तीक्ष्णा के हाथों कैच करा दिया। स्मिथ ने 28(35) रन बनाए। 

वेलालागे ने दिए ऑस्ट्रेलिया को दोहरे झटके 
इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मार्नस लाबुशेन ने हेड के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 123 के स्कोर पर उन्हें दूसरा मैच खेल रहे दुनिथ वेलालागे ने चरिथ असलंका के हाथों लपकवा दिया।उन्होंने 23(34) रन बनाए। इसके बाद जल्दी ही लाबुशेन भी वेलालागे का दूसरा शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 18 रन की पारी खेली। 

132 रन पर ऑस्ट्रेलिया ने गंवा दिए थे 5 विकेट, मैक्सवेल ने कराई वापसी
132 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के ऊपर हार का खतरा मंडराने लगा। ऐसे में ग्लेन मैक्सवेल ने विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स केरी के साथ मोर्चा संभाला और टीम को 170 के स्कोर तक पहुंचा दिया। लेकिन इसी स्कोर पर वो चमिका करुणारत्ने की गेंद पर कप्तान शनाका के हाथों लपके गए। मैक्सवेल ने 30(25) रन बनाए। मैक्सवेल के आउट होने के सात रन बाद एलेक्स केरी(15) रन आउट हो गए। 

7 विकेट झटकने के बाद श्रीलंकाई गेंदबाजों ने लगाया जोर 
177 रन पर ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवा दिए थे और कोई मुख्य बल्लेबाज मैदान पर नहीं था। ऐसे में श्रीलंकाई गेंदबाजों ने जीत के लिए पूरा जोर लगा दिया और पैट कमिंस(4), मिचेल स्वीपसन(2), मैथ्यू कुहनेमैन(1) को चलता कर दिया और श्रीलंका को 26 रन के अंतर से जीत दिला दी। श्रीलंका की जीत के बाद सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर आ गई  हैं।

चमिका करुणारत्ने बने मैन ऑफ द मैच 
श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 3 वितेट चमिका करुणारत्ने ने लिए। उनके अलावा दुष्मंथा चमीरा, धनंजय डिसिल्वा और दुनिथ वेलालागे ने 2-2 विकेट झटके। चमिका करुणारत्ने को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल