लाइव टीवी

Most Centuries In IPL History : आरसीबी से बच कर रहिए, इनके बल्लेबाजों के नाम है सबसे अधिक शतक ठोकने का रिकॉर्ड

Updated Mar 13, 2022 | 13:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Most Centuries In IPL History : टी-20 प्रारूप में शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता। लेकिन आईपीएल के इतिहास में कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ताबड़तोड़ पारी खेलकर शतक जड़े हैं। खास बात यह है कि आईपीएल में सबसे अधिक 14 शतक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम के बल्लेबाजों ने जड़े हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
rcb batters
मुख्य बातें
  • आरसीबी के बल्लेबाजों ने लीग में जड़े हैं अब तक 14 शतक
  • कभी खिताब नहीं जीत सकी पंजाब के नाम 13 शतक हैं
  • दिलचस्प यह है कि दोनों टीमों ने अब तक नहीं जीता है खिताब

Most Centuries In IPL History : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज का सपना होता है। हालांकि यह आसान काम नहीं है, लेकिन कई दिग्गज बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ पारी खेलकर अपना दबदबा कायम किया है। यदि रेकॉर्ड पर नजर डालें तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बल्लेबाजों का यहां रुतबा रहा है। आरसीबी के बाद पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों ने भी बड़ी-बड़ी पारियां खेली हैं और सबसे अधिक शतक लगाने की होड़ में उसके बल्लेबाज दूसरे स्थान पर हैं। वहीं तीसरे स्थान पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम है। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि शतकों के मामले में भले ही आरसीबी, पंजाब और दिल्ली का दबदबा है लेकिन तीनों ही टीमें कभी आईपीएल खिताब नहीं जीत सकी हैं। 

आरसीबी के नाम सर्वाधिक 14 शतक 

पूर्व कप्तान विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम के नाम आईपीएल इतिहास मं सर्वाधिक 14 शतक हैं। आरसीबी की ओर से सबसे अधिक शतक दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम हैं। लीग में सर्वाधिक रन बनाने वाले विराट कोहली ने अब तक आईपीएल इतिहास में 05 शतक ठोके हैं। इसके बाद, आरसीबी के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का नाम आता है और उन्होंने भी 05 शतक टीम के लिए लगाए हैं। इन दोनों दिग्गज बल्लेबाजों के बाद एबी डिविलियर्स का नाम आता है। उन्होंने टीम की ओर से 03 शतक लगाए हैं। इन तीनों बल्लेबाजों के नाम कुल 13 शतक हैं जबिक एक शतक ब्रैंडन मैकुलम ने टीम की ओर से लगाया है।

राहुल और सहवाग ने खेली हैं विस्फोटक पारियां

पंजाब किंग्स टीम के लिए सर्वाधिक 2-2 शतक लोकेश राहुल, वीरेंद्र सहवाग ने ठोके हैं। वहीं, विदेशी खिलाड़ियों में पूर्व दिग्गज ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने भी 2-2 शतक ठोके हैं। महेला जयवर्धेने, क्रिस गेल, शॉन मार्श, मयंक अग्रवाल और पॉल वालथाटी ने भी एक-एक शतक लगाया है। 

शिखर-वार्नर ने दिल्ली के लिए सबसे अधिक शतक जड़े

दिल्ली कैपिटल्स टीम की ओर से कुल 10 शतक जड़े गए हैं और यह टीम सूची में तीसरे नंबर पर है। दिल्ली के लिए सर्वाधिक दो-दो शतक डेविड वार्नर और शिखर धवन  ने ठोके हैं। वहीं, एबी डिविलयर्स, विरेन्दर सहवाग, केविन पीटरसन, क्विंटन डिकॉक, संजू सैमसन, ऋषभ पंत ने एक-एक शतक लगाया है।

मुरली-वाटसन सीएसके के सबसे बड़े शतकवीर

चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से कुल 9 शतक लगे हैं और मुरली विजय तथा शेन वाटसन ने सबसे अधिक दो-दो शतक लगाए हैं। माइकल हसी, सुरेश रैना, ब्रैंडन मैकुलम, अंबाती रायडू और रुतुराज गायकवाड ने एक-एक शतक लगाए हैं। 

शेन, रहाणे और सैमसन राजस्थान के लिए सबसे सफल

एक बार खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स की ओर से भी अब तक कुल 9 शतक लगे हैं। संजू सैमसन,अजिंक्य रहाणे और शेन वाटसन ने सर्वाधिक दो-दो शतक जड़े हैं। यूसुफ पठान, बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने एक-एक शतक लगाया है।

मुंबई की ओर से सिर्फ 4 शतक

पांच बार सर्वाधिक खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस की ओर से सिर्फ 4 शतक लगे हैं। मुंबई के लिए सनत जयसूर्या, सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और लेंडल सिमंस ने एक-एक शतक ठोका है।

वार्नर हैदराबाद के भी सबसे सफल बल्लेबाज

सनराइजर्स हैदराबाद के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार डेविड वार्नर ने टीम के लिए सर्वाधिक दो शतक बनाए हैं। हैदराबाद की ओर से सिर्फ 3 शतक लगे हैं इसमेें एक सेंचुरी जॉनी बेयरस्ट्रो ने लगाया है।

मैकुलम ने केकेआर के लिए एकमात्र शतक जड़ा

2 बार की पूर्व चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए एकमात्र शतक ब्रैंडन मैकुलम ने 18 अप्रैल 2008 में जड़ा था। इसके बाद से कोई खिलाड़ी केकेआर के लिए शतक नहीं जड़ सका है।

इन टीमों के नाम हैं शतक

आरसीबी (14), पंजाब किंग्स (13), दिल्ली कैपिटल्स (10), चेन्नई सुपरकिंग्स (09), राजस्थान रॉयल्स (09), मुंबई इंडियंस (04), सनराइजर्स हैदराबाद (03), कोलकाता नाइटराइडर्स (01)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल