लाइव टीवी

टेस्ट क्रिकेट में इस मुकाम पर पहुंचने वाले तीसरे तेज गेंदबाज बने स्टुअर्ट ब्रॉड

Updated Jul 02, 2022 | 19:57 IST

Stuart Broad 550 Test Wickets: स्टुअर्ट ब्रॉड शनिवार को भारत के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में टेस्ट क्रिकेट में 550 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे तेज गेंदबाज बन गए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
स्टुअर्ट ब्रॉड
मुख्य बातें
  • स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 550 विकेट
  • मोहम्मद शमी बने ब्रॉड का 550वां शिकार
  • बने इस मुकाम पहुंचने वाले तीसरे पेसर और दूसरे इंग्लिश गेंदबाज

बर्मिंघम: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए भारत के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच के दूसरा दूसरा दिन मिला जुला रहा। एक तरफ उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में बुमराह के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए सबसे महंगा ओवर फेंका और 84वें ओवर में 35 रन लुटा दिए। लेकिन इससे पहले वो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 550 विकेट लेने वाले तीसरे तेज गेंदबाज भी बन गए। 

बने 550 टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे पेसर
पहले दिन नाबाद रहे मोहम्मद शमी को जैसे ही ब्रॉड ने जैक लीच के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेजा वो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ग्लेन मैक्ग्रा और साथी गेंदबाज जेम्स एंडरसन के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के तीसरे तेज गेंदबाज बन गए। इसके अलावा वो एजबेस्टन में भारत के खिलाफ और कोई विकेट नहीं हासिल कर सके। उन्होंने 18 ओवर में 89 रन दिए और केवल एक विकेट हासिल कर सके।

156वें टेस्ट मैच में हासिल की ये उपलब्धि
36 वर्षीय ब्रॉड ने ये उपलब्धि करियर के 156वें टेस्ट की 287वीं पारी में गेंदबाजी करते हुए हासिल की। उन्होंने ये विकेट 28.08 के औसत और 2.94 की इकोनॉमी के साथ लिए हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8/15 रहा है वहीं एक मैच में 11/121 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

मैक्ग्रा की बराबरी से हैं 13 विकेट दूर
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में छठे पायदान पर हैं। उनसे ज्यादा विकेट मुथैया मुरलीधरन(800), शेन वॉर्न(708), जेम्स एंडरसन(656), अनिल कुंबले(619) और ग्लेन मैक्ग्रा(563) ने लिए हैं। ब्रॉड ग्लैन मैक्ग्री की बराबरी करने से 13 विकेट दूर हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल