लाइव टीवी

'ताबड़तोड़ शतक पर शतक', टी20-वनडे कप्तानी नहीं होने पर कोहली को होगा ये जबरदस्त फाएदा, गावस्कर ने कही बड़ी बात

Updated Dec 18, 2021 | 11:07 IST

Sunil Gavaskar on Virat Kohli: पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने विराट कोहली के टी20 और वनडे टीम का कप्तान नहीं रहने पर बड़ी बात कही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021-22
  • तीन टेस्टऔर इतन ही वनडे मैच खेले जाएंगे
  • कोहली टेस्ट और रोहित वनडे के कप्तान

भारतीय टीम तीन टेस्ट और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है। टेस्ट टीम की अगुवाई विराट कोहली करेंगे। वहीं, वनडे में कमान टी20 फॉर्मेट के कप्तान रोहित शर्मा संभालेंगे। कोहली को दौरे से पहले वनडे टीम की कप्तानी से हटाया था, जिसे लेकर इन दिनों काफी चर्चा हो रही है। बता दें कि कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी टी20 वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद छोड़ दी थी। कोहली के पास अब सिर्फ टेस्ट टीम की बागडोर है। कोहली के सीमित ओवर का कप्तान नहीं रहने पर भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने एक अहन बात कही है।

गावस्कर का मानना है कि वनडे और टी20 का कप्तान नहीं रहने से विराट कोहली को फ्री माइंड से खेलने का जबरदस्त फाएदा मिल सकता है। मालूम हो कि पिछले दो वर्षों में 33 वर्षीय कोहली ने कोई अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं बनाया है। वह महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने वालों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। कोहली ने 97 टेस्ट में 27 सेंचुरी जमाई हैं जबकि 254 वनडे मैचों में 43 बार सैकड़ा बनाया है। 

गावस्कर ने कहा कि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि कोहली सीमित ओवरों के फॉर्मेट में कप्तानी से मुक्त होने के बाद बल्ला से फिर पहले जैसा कमाल दिखाएंगे। गावस्कर ने स्पोर्ट्स तक से कहा, 'हम दो साल पहले वाले विराट को दोबारा ताबड़तोड़ शतक पर शतक लगाते हुए देख सकते हैं।' कोहली ने पिछले 24 महीनों में कई अर्धशतकीय पारी खेलियां हैं लेकिन वह तीन अंकों आंकड़ा छूने में कामयाब नहीं हो सके। 

गावस्कर का यह भी मानना है कि आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए रोहित के प्रदर्शन को देखें तो उनमें एक कुशल कप्तान बनने की क्षमता है। 2013 में मुंबई टीम की कमान संभालने के बाद से 34 वर्षीय रोहित के खेल में सुधार हुआ। गावस्कर ने कहा, 'हमने देखा कि जब रोहित को मुंबई का कप्तान बनाया गया था तो उन्होंने 20, 30 और 40 रन की पारी को बड़े स्कोर में बदलना शुरू कर दिया था। जब आप कप्तान होते हैं तो आप बहुत अधिक जिम्मेदारियों के साथ खेलते हैं। आपका शॉट सेलेक्शन बेहतर हो जाता है।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल