लाइव टीवी

सुनील गावस्कर ने कहा, ये युवा खिलाड़ी बने टेस्ट टीम का नया कप्तान

Updated Jan 15, 2022 | 23:48 IST

विराट कोहली के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद सुनील गावस्कर ने बताया है कि किसे बनाया जाए टीम इंडिया का नया टेस्ट कप्तान?

Loading ...
ऋषभ पंत और केएल राहुल
मुख्य बातें
  • सुनील गावस्कर ने नए टेस्ट कप्तान के रूप में ऋषभ पंत पर जताया भरोसा
  • गावस्कर ने कहा, पंत टाइगर पटौदी की तरह मचा सकते हैं कप्तानी में धमाल
  • कप्तानी के भार से पंत की बल्लेबाजी में सुधार आने का गावस्कर को है यकीन

नई दिल्ली: विराट कोहली ने शनिवार को अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया। विराट कोहली के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-2 के अंतर से गंवाने के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। उनके इस फैसले पर भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को आश्चर्य नहीं हुआ। 

विराट को गया था कप्तानी से हटाए जाने का आभास
सुनील गावस्कर ने विराट के कप्तानी छोड़ने के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, विराट कोहली को ऐसा लग गया था दक्षिण अफ्रीका में सीरीज हार के बाद उन्हें टेस्ट टीम की कप्तानी से हटाया जा सकता है। विराट ने ऐसा पूर्वानुमान लगाते हुए कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। 

दक्षिण अफ्रीका में 3-0 से सीरीज जीत की थी आस
गावस्कर ने आगे कहा, विदेश में सीरीज हार के बाद पहले भी कई कप्तानों को अपना पद गंवाना पड़ा था। भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका में 3-0 के अंतर से टेस्ट सीरीज जीतने की आशा थी। जिस तरह भारत ने सेंचुरियन में जीत के साथ शुरुआत की थी। टेस्ट सीरीज के पहले दिन ही भारतीय टीम हावी रही इसके बाद द. अफ्रीका ने भारत को मौका नहीं दिया और प्रतिस्पर्धा की और सीरीज अपने नाम करने में सफल रही।  

चयनसमिति के दिमाग में होगी बदलाव की योजना
क्या विराट ने सही समय पर कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है तो इसके जवाब में गावस्कर ने कहा, भारतीय टीम के पास दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीत का मौका था। दोनों मैच में पहली पारी में बढ़त हासिल करने के बाद उन्होंने मैच गंवाए। सीरीज जीत जाते तो शायद कुछ और होता। बदलाव का कोई सही समय नहीं होता है। हो सकता है चयन समिति बदलाव करना चाहती हो।

ऋषभ पंत को बनाया जाए नया टेस्ट कप्तान
सुनील गावस्कर ने टेस्ट टीम के नए कप्तान के लिए ऋषभ पंत पर भरोसा जताया है। गावस्कर का मानना है कि टेस्ट टीम की कमान संभालने के लिए वो एक आदर्श उम्मीदवार हैं। गावस्कर ने कहा वो 24 वर्षीय ऋषभ पंत के खेल से प्रभावित हैं। वो टेस्ट टीम की कप्तानी का भार सहन कर सकते हैं। जिस तरह मंसूर अली खान पटौदी को बेहद कम उम्र में टेस्ट टीम की कप्तान बनाया गया था और उन्होंने बहुत सफलता कप्तान के रूप में हासिल की थीं वैसा ही पंत भी कर सकते हैं। 

कप्तानी से आएगी जिम्मेदारी
गावस्कर ने पंत को कप्तान बनाए जाने की बात का बचाव करते हुए कहा, मैं केवल एक वजह से पंत को कप्तान बनाना चाहता हूं। जिस तरह रिकी पॉन्टिंग की जगह जब मुंबई इंडियन्स का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया था। उसके बाद उनकी बैटिंग में क्या आश्चर्यजनक बदलाव आया। कप्तान बनते ही उनके अंदर जिम्मेदारी का भाव आ गया और वो 30,40 और 50 रन की तेज जर्रार पारियों को 100, 150 और 200 में बदलने लगे। 

उन्होंने आगे कहा, ऐसा अगर ऋषभ पंत को जिम्मेदारी दी जाएगी तो वो केपटाउन में खेली शतकीय पारी जैसा कई पारियां खेलने में उनकी मदद करेगी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल