लाइव टीवी

कौन हैं टीम इंडिया के नए चीफ सिलेक्टर सुनील जोशी, जानिए कैसा रहा क्रिकेट करियर

Updated Mar 04, 2020 | 18:37 IST

Sunil Joshi Appointed Chairman of Selectors: भारतीय क्रिकेट टीम को सुनील जोश के रूप में नया चीफ सिलेक्टर मिल गया है। जोशी एमएसके प्रसाद की जगह लेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सुनील जोशी

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील जोशी भारतीय क्रिकेट टीम के नए चीफ सिलेक्टर होंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने बुधवार को राष्ट्रीय चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया। वहीं, पांच सदस्यीय इस समिति में हरविंदर सिंह को भी शामिल किया गया है।सीएसी ने पांच उम्मीदवारों को साक्षात्कार के बाद जोशी के नाम की घोषणा की। बता दें कि चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा का कार्यकाल खत्म होने से चयन समिति में दो रिक्त स्थानों को भरने के लिए सीएसी ने उम्मीदवारों को मुंबई में साक्षात्कार के लिए बुलाया था। चयन समिति में जतिन परांजपे, शरणदीप सिंह और देवांग गांधी पहले से तीन अन्य चयनकर्ता हैं।

इनको पछाड़कर बने चीफ सिलेक्टर

49 वर्षीय सुनील जोशी कई दिग्गजों को पछाड़कर चीफ सिलेक्टर बने हैं। इस रेस में राजेश चौहान, हरविंदर सिंह, वेंकटेश प्रसाद और लक्ष्मण शिवरामकृष्णन शामिल थे। पूर्व भारतीय खिलाड़ियों मदन लाल, सुलक्षणा नाईक और आरपी सिंह की मौजूदगी वाली सीएसी ने बुधवार दोपहर बीसीसीआई मुख्यालय में सिलेक्शन की प्रक्रिया शुरू की थी। मदन लाल ने पीटीआई से कहा, 'हमने इस काम के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का चयन किया है।' बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने स्पष्ट कर दिया था कि नया चयन पैनल ही 12 मार्च से धर्मशाला में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरीज की टीम का चयन करेगा। 

कुछ ऐसा रहा सुनील जोशी का करियर

कर्नाटक में जन्मे जोशी अपने खेल के दिनों में स्पिन गेंदबाज थे। हालांकि, उन्होंने गेंदबाजी के साथ साथ कई मौकों पर बल्लेबाजी में भी अपना हुनर दिखाया। साल 1996 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले जोशी ने भारत के लिए 15 टेस्ट और 69 वनडे मैच खेले। उन्होंने टेस्ट में 41 जबकि वनडे में 69 विकेट झटके। उनका अंतरराष्ट्रीय करियर ज्यादा लंब नहीं चला। उन्होंने करियर शुरू करने के सिर्फ 4 साल बाद साल 2001 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। यह वनडे मैच था। वहीं बल्लेबाजी करते हुए जोशी ने टेस्ट में 352 रन बनाए जहां उनका उच्चतम स्कोर 92  रन रहा।

उन्होंने टेस्ट में सिर्फ एक अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने वनडे में 584 रन बनाए थे। यहां भी उन्होंने एक ही अर्धशतक जमाया। वनडे में नाबाद 61 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा। जोशी बांग्लादेश की नेशनल टीम के स्पिन गेंदबाजी कोच भी रहे चुके हैं। जोशी ने घरेलू स्तर पर कर्नाटक के लिए क्रिकेट खेला। जोशी ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने करियर में 160 प्रथम श्रेणी मैच खेले और इस दौरान 615 विकेट लेने के साथ-साथ 5129 रन भी बनाए। वहीं 163 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 192 विकेट लेने के साथ -साथ 1729 रन बनाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल