लाइव टीवी

इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़कर मैन ऑफ द मैच बने भुवी, बताया सीरीज में सफलता का राज

Updated Jul 10, 2022 | 07:00 IST

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद मौजूदा सीरीज में अपनी सफलता का भुवनेश्वर कुमार ने राज साझा किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट होने के बाद जोस बटलर

बर्मिंघम: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार ने अपनी धारदार गेंदबाजी से इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। भुवी ने 3 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए और टीम की 49 रन के अंतर से जीत में अहम भूमिका अदा की। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पहली ही गेंद में किया जेसन रॉय का शिकार
भुवी ने शानदार अंदाज में शुरुआत करते हुए जीत के लिए 171 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को पहले ही ओवर की पहली गेंद पर झटका दे दिया। रॉय खाता खोले बगैर स्लिप पर लपके गए। इसके बाद भुवी ने अपने दूसरे ओवर में जोस बटलर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। पहले मैच में भुवी ने बटलर को बोल्ड किया था। इस शानदार शुरुआत के बाद टीम इंडिया ने मुड़कर नहीं देखा और लगातार दूसरे मुकाबले में जीत के साथ सीरीज अपने नाम कर ली। 

सफेद गेंद से मिल रही स्विंग है सफलता की वजह
भुवी ने मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद कहा, जब गेंद स्विंग होती है तो आपको हमेशा मजा आता है। अगर मैं गलत नहीं हूं तो पिछले कुछ सालों में व्हाइट बॉल क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए बहुत मदद नहीं थी लेकिन इस बार स्विंग और उछाल दोनों मिल रहा है। शुरुआत में अगर सफेद गेंद स्विंग होती है तो यह तेज गेंदबाजों के लिए उत्साह में वृद्धि का अहम कारक है जहां बल्लेबाजों को जोखिम उठाना पड़ रहा है और वो विकेट गंवा रहे हैं। 

विकेट की कोशिश करना बल्लेबाज को रोकने का है सर्वश्रेष्ठ तरीका
भुवी ने बटलर को सीरीज में लगातार दो बार आउट करने के बारे में कहा, हम जानते हैं कि बटलर एक खतरनाक खिलाड़ी हैं, एक बार वो पॉवरप्ले को पार कर लेते हैं तो वो खतरनाक हो जाते हैं। जब गेंद स्विंग होती है तो मैं हमेशा विकेट लेने की कोशिश करता हूं। यह किसी भी बल्लेबाज को रोकने का सर्वश्रेष्ठ तरीका होता है खासकर बटलर जैसे खिलाड़ी को।

पिछली सफलता से बढ़ता है विश्वास
क्या पूर्व में जेसन रॉय और जोस बटलर जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ मिली सफलता से उनके खिलाफ गेंदबाजी करते हुए विश्वास मिलता है। इस बारे में भुवी ने कहा, ऐसा होता है लेकिन जब गेंद स्विंग होती है तो वह आपको किसी विशेष खिलाड़ी के खिलाफ अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करती है। पिछले दोनों मैचों में गेंद स्विंग हो रही थी और मुझे विश्वास था कि मैं क्या करूंगा और वैसा ही हुआ। 

खेल रहा हूं  मतलब सब ठीक है
चोट से उबरकर पूरी तरह फिट होने के बारे में भुवी ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं इस बारे में कुछ नहीं कहना चाहता। किसी अन्य व्यक्ति ने भारत में मुझसे यही सवाल पूछा और मैंने उसका कभी जवाब नहीं दिया। इसके लिए मैं क्षमा चाहता हूं। लेकिन अहर मैं खेल रहा हूं तो सबकुछ ठीक है।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल