लाइव टीवी

T20 World Cup BAN vs PNG: पापुआ न्यू गिनी को पटखनी देकर सुपर-12 में एंट्री के इरादे से उतरेगा बांग्लादेश 

Updated Oct 21, 2021 | 09:00 IST

Bangladesh vs Papua New Guinea Match Preview: बांग्लादेश की टीम सुपर-12 में एंट्री के लिए गुरुवार को पापुआ न्यू गिनी को बड़े अंतर से मात देने के इरादे से मैदान में उतरेगी। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बांग्लादेश क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • सुपर-12 राउंड में एंट्री के लिए बांग्लादेश को पापुआ न्यू गिनी को देनी होगी बड़े अंतर से मात
  • ओमान और स्कॉटलैंड के मुकाबले पर भी करेगा बांग्लादेश का भविष्य निर्भर
  • जीत के साथ अपने विश्व कप अभियान का अंत करना चाहेगी पापुआ न्यू गिनी की टीम

मस्कट: ओमान पर जीत से अपना अभियान पटरी पर लाने वाला बांग्लादेश टी20 विश्व कप के ग्रुप बी के लीग मैच में गुरुवार को पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगा। अपने घरेलू मैदानों पर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को हराने के कारण बांग्लादेश ने छठे रैंकिंग की टीम के रूप में टूर्नामेंट में प्रवेश किया लेकिन उसे पहले मैच में ही स्कॉटलैंड से छह रन से हार का सामना करना पड़ा।

जीत के बाद भी फंसेगा पेंच 
महमूदुल्लाह की अगुवाई वाली टीम ने मंगलवार की रात को ओमान को 26 रन से हराकर अच्छी वापसी की। बांग्लादेश को सुपर 12 में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखने के लिये अब पापुआ न्यू गिनी पर हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। बांग्लादेश अभी ग्रुप में तीसरे स्थान पर है और उसका नेट रन रेट +0.500 है। पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ जीत से उसे दो महत्वपूर्ण अंक मिलेंगे। उसे इसके अलावा ओमान के खिलाफ स्कॉटलैंड की जीत की दुआ भी करनी होगी। स्कॉटलैंड अपने दोनों मैच जीतकर इस ग्रुप से सुपर 12 में अपनी जगह लगभग सुनिश्चित कर चुका है।

फॉर्म में लौटे बांग्लादेश के बल्लेबाज
बांग्लादेश के लिये अच्छी खबर है कि उसके कुछ बल्लेबाज फॉर्म में लौट आये हैं। ओमान के खिलाफ सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम ने 64 रन की मैच विजेता पारी खेली लेकिन उन्हें शीर्ष क्रम में लिट्टन दास से सहयोग की जरूरत है। मध्यक्रम की नाकामी बांग्लादेश के लिये चिंता का विषय है। ओमान के खिलाफ मेहदी हसन को तीसरे नंबर पर उतारा गया लेकिन वह नहीं चले। कप्तान महमुदुल्लाह, नुरुल हसन और अफीफ हुसैन को भी रन बनाने का बीड़ा उठाना होगा।

शाकिब अल हसन की होगी अहम भूमिका 
बांग्लादेश के लिये आलराउंडर शाकिब अल हसन की भूमिका अहम होगी। उन्होंने पिछले मैच में गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया और वह पापुआ न्यू गिनी के लिये सबसे बड़ा खतरा हैं। मुस्ताफिजुर रहमान की अगुवाई वाले गेंदबाजी आक्रमण ने ओमान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने चार विकेट लिये। ऑफ स्पिनर मेहदी हसन और शाकिब पर बीच के ओवरों में रनों पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी होगी। तेज गेंदबाज तास्किन अहमद और मोहम्मद सैफुद्दीन को भी सही लेंथ से गेंद करनी होगी। बांग्लादेश के अपने अंतिम एकादश में बदलाव करने की संभावना नहीं है। 

टीम में सुधार की है बहुत गुंजाइश 
महमूदुल्लाह ने स्वीकार किया कि ओमान के खिलाफ जीत के बावजूद टीम को कई क्षेत्रों में सुधार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, 'हमें कई क्षेत्रों में सुधार करना होगा लेकिन मैं इस जीत से खुश हूं। देश के लिये जीत दर्ज करना महत्वपूर्ण है और उम्मीद है कि इससे हमारे प्रशंसक खुश होंगे।'

जीत के साथ अभियान का अंत करना चाहेगा पीएनजी
इस बीच असद वला की अगुवाई वाली पापुआ न्यू गिनी की टीम अपने दोनों मैच गंवाने के कारण सुपर 12 की दौड़ से बाहर हो गयी है, लेकिन वे प्रभावशाली प्रदर्शन करके अपने अभियान का अंत करना चाहेंगे। वला ने पहले मैच में अर्धशतक जमाया था और उन्हें बड़ी पारी खेलने की जरूरत है। अन्य बल्लेबाजों को भी उनका सहयोग देना होगा। बांग्लादेश के अनुभवी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने के लिये पापुआ न्यू गिनी के गेंदबाजों को सही लाइन व लेंथ से गेंदबाजी करनी होगी।

ऐसी है दोंनों टीमें:
बांग्लादेश: महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, मोहम्मद नईम, मेहदी हसन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, नुरुल हसन, अफीफ हुसैन, नासुम अहमद, तास्किन अहमद, शमीम हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन।
पापुआ न्यू गिनी: 
असद वाला (कप्तान), चार्ल्स अमिनी, लेगा सियाका, नॉर्मन वनुआ, नोस्यो पोकाना, किपलिंग डोरिगा, टोनी उरा, हिरी हिरी, गौड़ी टोका, सेस बाउ, डेमियन रावू, कबुआ वागी-मोरिया, साइमन अताई, जेसन किला, चाड सोपर, जैक गार्डनर।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल