लाइव टीवी

OMA vs SCO, T20 World Cup 2021: सुपर-12 में पहुंचने के लिए ओमान-स्कॉटलैंड की होगी टक्कर, जानिए किस टीम में कितना दम

Updated Oct 21, 2021 | 07:59 IST

Oman vs Scotland Match Preview: आज ओमान और स्कॉटलैंड का टी20 विश्व कप 2021 के ग्रुप बी लीग मैच में आमना-सामना होगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
स्कॉलैंड के खिलाड़ी।
मुख्य बातें
  • टी20 विश्व कप 2021 के ग्रुप बी लीग मुकाबला
  • ओमान और स्कॉटलैंड का होगा आमना-सामना
  • ओमान और स्कॉटलैंड में किसका पलड़ा भारी

अल अमेरात (ओमान): बांग्लादेश जैसी मजबूत टीम को हराने के बाद उत्साह से भरी स्कॉटलैंड की टीम ओमान के खिलाफ गुरुवार को यहां होने वाले टी20 विश्व कप के ग्रुप बी लीग मैच में विजय अभियान जारी रखकर जीत के साथ सुपर 12 में पहुंचने की कोशिश करेगी। स्कॉटलैंड ने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराकर उलटफेर किया और फिर मंगलवार को दूसरे मैच में पापुआ न्यू गिनी पर 17 रन से जीत दर्ज की। इससे उसने सुपर 12 में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगा दिये हैं। ओमान को सुपर 12 में पहुंचने के लिये स्कॉटलैंड को हराना होगा, लेकिन अगर वह हारता है तो फिर वह बांग्लादेश की पापुआ न्यू गिनी के हाथों अप्रत्याशित हार के दम पर ही आगे बढ़ पाएगा। पापुआ न्यू गिनी पहले ही अगले दौर की दौड़ से लगभग बाहर हो चुका है।

दूसरे दौर में पहुंचने की दौड़ में बनी हैं तीन टीमें

ग्रुप बी से अभी तीन टीमें स्कॉटलैंड, ओमान और बांग्लादेश दूसरे दौर में पहुंचने की दौड़ में बनी हैं और यहां तक कि पापुआ न्यू गिनी किसी चमत्कार के दम पर आगे बढ़ सकता है। स्कॉटलैंड ग्रुप में शीर्ष पर है और ओमान पर जीत से वह नंबर एक पर रहकर आगे बढ़ेगा लेकिन अगर वह हार जाता है और बांग्लादेश की टीम पापुआ न्यू गिनी पर जीत दर्ज करती है तो फिर तीन टीमों के चार – चार अंक हो जाएंगे और ऐसे में नेट रन रेट के आधार पर चोटी की दो टीमों का निर्धारण होगा। इन तीनों टीमों में ओमान का नेट रन रेट धनात्मक 0.613 है और ऐसे में उसे सुपर 12 में पहुंचने के लिये केवल जीत चाहिए। लेकिन ओमान के लिये स्कॉटलैंड पर जीत दर्ज करना आसान नहीं होगा जिसका नेट रन रेट धनात्मक 0.575 है। बांग्लादेश का नेट रन रेट धनात्मक 0.500 है तथा उसकी और ओमान की बड़े अंतर से जीत से स्कॉटलैंड बाहर भी हो सकता है।

स्कॉटलैंड के पास बल्लेबाजी-गेंदबाजी में विकल्प

स्कॉटलैंड के कप्तान काइल कोएटजर ने टूर्नामेंट से पहले अपनी टीम मजबूत करार दिया था और उनके खिलाड़ियों ने अब तक ऐसा प्रदर्शन किया है। कई क्षमतावान खिलाड़ियों की मौजूदगी में उसके पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी में पर्याप्त विकल्प हैं। उसके पास रिची बैरिंगटन और कैलम मैकलॉयड जैसे अच्छे खिलाड़ी हैं। बैरिंगटन ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 49 गेंदों पर 70 रन बनाये थे और ओमान के गेंदबाजों को उनके सामने संभलकर गेंदबाजी करनी होगी। मैकलॉयड को 50 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव है और वह स्पिनरों के खिलाफ स्कॉटलैंड के सबसे अच्छे बल्लेबाज हैं। कोएटजर, मैथ्यू क्रास और आलराउंडर क्रिस ग्रीव्स की मौजूदगी में स्कॉटलैंड की बल्लेबाजी मजबूत नजर आती है।

ओमान को जतिंदर और इलियास से होगी उम्मीद

स्कॉटलैंड के तेज गेंदबाजी विभाग में सफयान शरीफ, जोश डैवी, ब्रैड व्हील और अलॉय इवान्स हैं जबकि स्पिन विभाग की जिम्मेदारी मार्क वाट और ग्रीव्स संभालेंगे। मेजबान ओमान ने पापुआ न्यू गिनी पर जीत से अपने अभियान की शानदार शुरुआत की थी लेकिन उसे बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा। स्कॉटलैंड पर जीत दर्ज करने के लिये उसे तीनों विभागों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। बल्लेबाजी में ओमान का दारोमदार जतिंदर सिंह और आकिब इलियास की सलामी जोड़ी पर टिका रहेगा जबकि गेंदबाजी में फयाज बट, बिलाल खान और कप्तान जीशान मकसूद पर बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने और विकेट लेने की जिम्मेदारी होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल