लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने दिया टीम को घुटने के बल बैठने का निर्देश, क्विंटन डिकॉक ने किया इनकार

Updated Oct 26, 2021 | 17:36 IST

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विटन डिकॉक ने बोर्ड द्वारा वर्ल्ड कप में मैच से पहले रेसिज्म के खिलाफ घुटने के बल बैठने के निर्देश का पालन करने से इनकार कर दिया। वो मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में नहीं खेले।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रेसिज्म का विरोध करते द. अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी
मुख्य बातें
  • सोमवार को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने टीम को दिया था मैच से पहले घुटने के बल बैठने का निर्देश
  • रेसिज्स के खिलाफ वैश्विक मुहिम में शामिल हुआ दक्षिण अफ्रीका
  • लेकिन टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान क्विंटन डिकॉक ने किया ऐसा करने से इनकार

दुबई: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप मैचों से पहले नस्लवाद के खिलाफ आंदोलन का घुटने के बल बैठकर समर्थन जताने का निर्देश दिया। लेकिन टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज ने व्यक्तिगत निर्णय लेते हुए ऐसा करने से इनकार कर दिया। 

इसके बाद उन्हें एकादश में भी जगह नहीं दी गई। उनकी जगह हेनरिक क्लासेन ने मैच में विकेटकीपर की भूमिका अदा की और टीम में बतौर ओपनर रीज हेंड्रिक्स को शामिल किया गया। 

सीएसए ने सोमवार की शाम सर्वसम्मति से इस पर रजामंदी जताई कि दक्षिण अफ्रीका के सभी खिलाड़ी बाकी मैचों की शुरूआत से पहले घुटने के बल बैठेंगे। बोर्ड ने कहा,  'सभी संबंधित मसलों पर गौर करने के बाद बोर्ड का यह मानना है कि दक्षिण अफ्रीका के इतिहास को देखते हुए नस्लवाद के खिलाफ एकजुट और लगातार विरोध प्रदर्शन जरूरी है।'

इससे पहले भारतीय टीम ने भी पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को पहले मैच से पूर्व ' ब्लैक लाइव्स मैटर' वैश्विक मुहिम के तहत घुटने के बल बैठकर नस्लवाद का विरोध किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल