लाइव टीवी

IND vs ZIM: जानिए मेलबर्न में भारत-जिंबाब्वे मुकाबले के दौरान कैसा रहेगा मौसम और पिच का हाल?

Updated Nov 07, 2022 | 08:29 IST

आज भारत और जिंबाब्वे के बीच टी20 विश्व कप 2022 का मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिहाज से यह मैच अहम है। ऐसे में जानिए आज कैसा रहेगा मेलबर्न में पिच और मौसम का हाल?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड( साभार MCC)
मुख्य बातें
  • आज भारत और जिंबाब्वे की बीच मेलबर्न में होगी भिड़ंत
  • मेलबर्न में बारिश की वजह से रद्द हो चुके हैं तीन मुकाबले
  • जानिए रविवार को कैसा रहेगा मेलबर्न में मौसम का मिजाज और पिच का हाल

भारत और जिंबाब्वे के बीच रविवार 6 नवंबर को टी20 विश्व कप 2022 के सुपर-12 राउंड का आखिरी मुकाबला खेला जाना है। इस मुकाबले का इंतजार दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों को है क्योंकि इस मैच के बाद ही यह निर्धारित होगा कि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमें कौन सी हैं और दोनों सेमीफाइनल में कौन सी टीम किसके साथ कहां भिड़ेंगी। 

न्यूजीलैंड-इंग्लैंड पहुंच चुकी हैं सेमीफाइनल में 

ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बराबर सात अंक होने के बावजूद नेट रन रेट की वजह से सुपर-12 राउंड में ही बाहर हो गई। ये ग्रुप बारिश से बहुत प्रभावित रहा। साथ ही पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ करारी हार भी कंगारुओं के लिए भारी पड़ गई। 

मेलबर्न में तीन मैच चढ़ चुके हैं बारिश की भेंट

मेलबर्न बारिश सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है। इस मैदान पर खेले जाने वाले तीन मैच बारिश की वजह से रद्द किए जा चुके हैं। मेलबर्न में बारिश लगातार लुका छिपी का खेल कर रही है। इसी मैदान पर भारत और जिंबाब्वे के बीच रविवार को मुकाबला खेला जाना है। अगर बारिश ने इस मैच में खलल डाला तो इसके कारण कई टीमों के अरमानों पर पानी फिर सकता है। आइए जानते हैं मेलबर्न में रविवार को कैसा रहेगा मौसम का हाल?

मेलबर्न में छाए रहेंगे बादल
ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग के मुताबिक मेलबर्न में रविवार को बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में बारिश की आशंका पचास प्रतिशत तक है। ये बारिश मेलबर्न के उत्तरी और उत्तरीपूर्वी इलाकों में हो सकती है। वहीं अन्य इलाकों में बारिश की संभावना तीस प्रतिशत है वो भी दोपहर और शाम के वक्त हो सकती है। उत्तरपूर्वी इलाके में गरज के साथ छीटें दोपहर और शाम के वक्त पड़ सकते हैं। सुबह मेलबर्न में 15 से 20 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है जो कि दोपहर तक हलकी हो जाएगी।  

मैच के दौरान नहीं होगी बारिश 
माना जा रहा है कि रविवार को भारत और जिंबाब्वे के बीच खेले जाने वाले मुकाबले के वक्त आसमान साफ रहेगा और मैच में कोई बाधा नहीं आएगी। दिन में तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा। केवल रात के वक्त ही मेलबर्न शहर में स्टेडियम के आसपास बारिश हो सकती है। हालांकि इसका असर भारत-जिंबाब्वे के बीच खेले जाने वाले मुकाबले पर नहीं पड़ेगा। अगर विशेष परिस्थितियों में बारिश की वजह से मैच नहीं खेला जा सका तो भारतीय टीम इस मैच से लेकर दूसरे पायदान पर रहेगी। वो भी तब जब दक्षिण अफ्रीकी टीम अपना आखिरी मुकाबला बांग्लादेश से जीत ले।

मेलबर्न की ऐसी रहेगी पिच  

रविवार को मेलबर्न में मैच के दौरान बारिश का आशंका नहीं है। भारत-जिंबाब्वे के मुकाबला फ्रेश पिच पर खेला जाएगा। ऐसे में पिच में रफ्तार और उछाल होगा जिसका फायदा तेज गेंदबाज उठा सकते हैं। लेकिन बल्लेबाजों के लिए अच्छी खबर यह है कि गेंद बल्ले पर आएगा जिससे कि उन्हें शॉट खेलने में आसानी होगी। ऐसे में भारत-जिंबाब्वे के बीच मुकाबले में जो टीम टॉस जीतेगी वो पहले गेंदबाजी करने का फैसला करेगी और लक्ष्य का पीछा करके जीत हासिल करने की कोशिश करेगी। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल