लाइव टीवी

'विराट को जिम में देखकर मुझे शर्मिंदगी महसूस होती थी', तमीम इकबाल ने कही दिल की बात

Updated Jun 02, 2020 | 21:35 IST

Tamim Iqbal on fitness of Indian cricketers: बांग्लादेश के दिग्गज व अनुभवी क्रिकेटर तमीम इकबाल ने भारतीय टीम के खिलाड़ियों, खासतौर पर कप्तान विराट कोहली को लेकर खुलकर बात की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
Tamim Iqbal reveals how impressed he is with Virat Kohli
मुख्य बातें
  • विराट कोहली को कसरत करते और जिम में पसीना बहाते देखना शर्मिंदगी महसूस कराता था
  • बांग्लादेश के दिग्गज खिलाड़ी तमीम इकबाल ने बयां की अपनी भावनाएं
  • भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस से प्रभावित हुए हैं बांग्लादेश के खिलाड़ी

नई दिल्लीः टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज व कप्तान विराट कोहली दुनिया में करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। करोड़ों युवा उनको अपना आदर्श मानते हैं और ये सिर्फ भारत तक सीमित नहीं है बल्कि हम पूरी दुनिया की बात कर रहे हैं। यहां तक कि विरोधी टीम के कुछ खिलाड़ी उनको देखकर बस देखते रह जाते हैं। बांग्लादेश के दिग्गज व अुभवी खिलाड़ी तमीम इकबाल भी उन्हीं में से एक हैं जिन्होंने खुलासा किया है कि बांग्लादेशी टीम भी विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम की फिटनेस से प्रभावित है।

तमीम इकबाल को इस बात को स्वीकार करने में काई झिझक नहीं है कि विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम की फिटनेस के प्रति रवैये से उनके देश के खिलाड़ी प्रभावित हैं। तमीम इकबाल की भारतीय खिलाड़ियों से अच्छी दोस्ती भी रही है और सालों के अपने अनुभव के दौरान उन्होंने विराट और टीम इंडिया के कई युवा खिलाड़ियों को करीब से देखा है। 

भारत हमारा पड़ोसी देश है और हम..

इस सलामी बल्लेबाज ने ईएसपीएन पोडकास्ट से कहा, ‘भारत हमारा पड़ोसी देश है और मुझे लगता है कि हम भारत की कई चीजों का पालन करते हैं। फिटनेस के प्रति भारतीय क्रिकेटरों के रवैये ने बांग्लादेश के खिलाडियों को सबसे अधिक प्रभावित किया।’ तमीम ने बताया कि वो और कोहली हमउम्र हैं लेकिन इसके बाद भी फिटनेस को लेकर कोहली के नजरिये ने उन्हें काफी प्रेरित किया है।

मुझे शर्मिंदगी महसूस होती थी

तमीम ने कहा, ‘ये बताने में मुझे कोई शर्म नहीं है। ईमानदारी से कहूं तो दो-तीन साल पहले जब भी मै विराट कोहली को जिम में मेहनत और दौड़ते हुए देखता था तो मुझे शर्मिंदगी महसूस होती थी। मुझे लगता था मेरी उम्र का एक खिलाड़ी सफलता हासिल करने के बाद भी इतनी मेहनत कर रहा और मैं उसका आधा भी नहीं कर रहा हूं।’

विराट ने की है कड़ी मेहनत

गौरतलब है कि विराट कोहली ने जो कुछ हासिल किया है कि उसके पीछे कड़ी मेहनत छुपी है। फिर चाहे वो उनकी बैटिंग हो या फिर फिटनेस। विराट ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था तब वो इतना फिट नहीं थे लेकिन जब उन्होंने देखा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट आपसे कितनी मांग करता है, तब उनको फिटनेस की ओर झुकना पड़ा। इसके लिए कोहली ने वो सब कुछ किया जिसकी जरूरत होती। विराट ने ना सिर्फ कड़ी ट्रेनिंग करके अपनी फिटनेस को संवारा बल्कि डाइट भी पूरी तरह से बदल डाली जिसका उन पर गहरा प्रभाव पड़ा और आज वो दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में शुमार किए जाते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल